scorecardresearch
गाभिन बकरी का रखरखाव कैसे करें? 10 प्वाइंट्स में समझें पूरी बात

गाभिन बकरी का रखरखाव कैसे करें? 10 प्वाइंट्स में समझें पूरी बात

यदि आप बकरी पालक हैं और आप अपनी गाभिन बकरी की बेहतर देखभाल की जानकारी पाना चाहते हैं, तो जान लें एक्सपर्ट के बताए इन 10 टिप्स के बारे में. इन 10 टिप्स को अपनाकर आप बेहतर तरीके से गाभिन बकरी की देखभाल कर सकते हैं.

advertisement
गाभिन बकरी का रखरखाव गाभिन बकरी का रखरखाव

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन का रोजगार अब तेजी से बढ़ता जा रहा है. बकरी पालन का काम गांव में बीते कई दशकों से चलता आ रहा है, लेकिन वर्तमान समय में बकरी पालन एक बेहतर कारोबार के रूप में तेजी से विकसित हो रहा है. बकरी पालन के व्यवसाय से जुड़कर कई किसान आर्थिक तौर पर मजबूत हो रहे हैं और जीवन-यापन में बदलाव ला रहे हैं. इसलिए भारत में खेती-किसानी के बाद बड़े पैमाने पर बकरी पालन किया जा रहा है. लोग बकरी पालन के अलावा भी कई अलग-अलग जानवरों का पालन कर रहे हैं और उसमें उन्हें बेहतर कमाई भी हो रही है. लेकिन कई बार किसानों को पशुपालन की कई जानकारियां नहीं होती हैं.

कम जानकारी के अभाव में पशुपालकों को बहुत बार भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है. नुकसान से बचने के लिए यह जानना जरूरी है कि गाभिन बकरी का बेहतर तरीके से देखभाल कैसे करना चाहिए. ऐसे में बकरी पालन करने वाले पशुपालकों को इन बातों की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है कि गाभिन बकरी की कैसे देखभाल करें. आइए समझते हैं 10 पॉइंट्स में पूरी बात.

10 पॉइंट्स में समझें पूरी बात

1. आपको बता दें कि जब बकरी गाभिन होती है तो वह सुस्त और बेचैन रहती है. साथ ही खाना-पीना भी कम कर देती है, तो ऐसे समय में उनका विशेष ध्यान रखना चाहिए.

2. गाभिन बकरी के बाड़े में उनके बैठने और सोने के लिए जमीन पर मोटे घास का बिछौना तैयार करना चाहिए. ताकि उनको बैठने या सोने में दिक्कत ना हो.

3. बकरियों के खेत और चारागाह में रहने का समय धीरे-धीरे कम कर देना चाहिए. गाभिन बकरी को 2 से 3 घंटे के लिए ही बाहर चरने जाने देना चाहिए.

4. अगर आप उन्हें बाहर चरने नहीं जानें दे रहे हैं तो उन्हें घर पर ही उत्तम और पौष्टिक हरा चारा खिलाना चाहिए.

5. इसके अलावा उन्हें खाने में मिनरल मिक्चर और विटामिन युक्त दाना देना चाहिए, जिससे उनमें ताकत बनी रहे.

6. गाभिन बकरी को हमेशा साफ सुथरा पानी पिलाना चाहिए. ये ध्यान दें कि पानी गंदा न हो नहीं तो उससे बकरी और उसके पेट में बच्चे को नुकसान हो सकता है.

7. गाभिन बकरी जो एक सप्ताह में बच्चे देने वाली हो उसे बाहर चरने जाने नहीं देना चाहिए.

8. साथ ही अगर बकरी को प्रसव में कठिनाई हो रही हो तो तुरंत पशु चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए.

9. गाभिन बकरियों को रखने के लिए एक अलग से जगह बनाना चाहिए. उस जगह की अच्छे से साफ-सफाई करनी चाहिए.

10. इसके अलावा बकरियों को धोते रहना चाहिए और उनके बैठने के लिए मोटे बोरे बिछाने चाहिए. ऐसा करके आप गाभिन बकरियों का अच्छे से देखभाल कर सकते हैं.