scorecardresearch
Goat Farming: बकरी पालन के लिए राज्य सरकार दे रही 90% तक की सब्सिडी, जानें कैसे और कितना उठा सकते हैं लाभ

Goat Farming: बकरी पालन के लिए राज्य सरकार दे रही 90% तक की सब्सिडी, जानें कैसे और कितना उठा सकते हैं लाभ

बकरी पालन को देश में एक व्यवसाय के तौर पर माना जाता है, जो देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत बड़ा योगदान देता है. आपको बता दें कि बकरी पालन के व्यवसाय के लिए केंद्र सरकार से 35 फीसदी सब्सिडी मिलती है. वहीं, कई राज्य सरकारें इसके लिए अधिक सब्सिडी भी दे रही हैं. बकरी पालन के रोजगार को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है.

advertisement
Goat Farming: बकरी पालन के लिए सरकार दे रही सब्सिडी Goat Farming: बकरी पालन के लिए सरकार दे रही सब्सिडी

भारत में कृषि के बाद बड़े पैमाने पर पशुपालन किया जाता है. अपनी आजीविका चलाने के लिए पशुपालक बकरी पालन का काम करते आ रहे हैं. ऐसे में यह एक बेहतरीन रोजगार के रूप में सामने आया है. समय के साथ बकरी के मांस और दूध दोनों की मांग लगातार बढ़ रही है. ऐसे में आप भी बकरी पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इतना ही नहीं अब हरियाणा सरकार पशुपालकों को बकरी पालन के लिए भी मदद कर रही है. आपको बता दें कि हरियाणा सरकार द्वारा बकरी पालन के लिए पशुपालकों को 90% तक की सब्सिडी भी दी जा रही है.

बकरी पालन के लिए सरकार दे रही सब्सिडी 

बकरी पालन को देश में एक व्यवसाय के तौर पर माना जाता है, जो देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत बड़ा योगदान देता है. आपको बता दें कि बकरी पालन के व्यवसाय के लिए केंद्र सरकार से 35 फीसदी सब्सिडी मिलती है. वहीं, कई राज्य सरकारें इसके लिए अधिक सब्सिडी भी दे रही हैं. बकरी पालन के रोजगार को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है ताकि ग्रामीण इलाकों में इस रोजगार को बढ़ाया जा सके. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको हरियाणा सरकार के पशुपालन विभाग से संपर्क करना होगा या आप उनके आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

बकरी पालन का रोजगार शुरू करने के लिए जरूरी है कि किसान सही और उन्नत नस्लों का चयन करें जिसकी मांग बाजारों में अधिक हो. ऐसे में अब सरकार भी पशुपालकों की मदद करती नजर आ रही है.

ये भी पढ़ें: Goat Farming: कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा किसानों को बकरी पालन से जुड़ी दी गई सभी जानकारी, ऐसे करें ये काम

बैंक भी करेगी आपकी मदद, ले सकते हैं लोन 

अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं. इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कम जगह और कम लागत में आसानी से किया जा सकता है. बकरी पालन गांवों की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. बकरी पालन से दूध, मांस, खाद आदि जैसे कई फायदे आप उठा सकते हैं. अन्य पशुधन उद्यमों की तुलना में बकरी पालन व्यवसाय शुरू करना अपेक्षाकृत सस्ता हो सकता है. बकरियां गायों से छोटी होती हैं और उन्हें कम जगह की आवश्यकता होती है, जिससे उनके लिए आवास और बाड़ बनाना आसान और कम खर्चीला हो जाता है. 

बकरी पालन कर कितना कमा सकते हैं मुनाफा

मिली जानकारी के मुताबिक बकरी पालन कर अच्छी आय प्राप्त करने के लिए कम से कम 20 बकरियों के साथ बकरी पालन शुरू करना बेहतर विकल्प हो सकता है. अगर कोई पशुपालक या किसान 20 बकरियां पालता है तो वह 2,50,000 रुपये तक कमा सकता है. वहीं अगर किसान 20 बकरे को पालता है तो 2,00,000 रुपये तक की कमाई कर सकता है. बकरी पालन का बिजनेस करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.