scorecardresearch
पशुओं को बांधकर खिलाएं या चरने के लिए खुले में छोड़ें? दोनों का अंतर जानें

पशुओं को बांधकर खिलाएं या चरने के लिए खुले में छोड़ें? दोनों का अंतर जानें

देश के कई राज्यों में पशुओं को सभी मौसम में चरने के लिए खुला नहीं छोड़ा जाता है. ऐसे में कई राज्यों के पशुपालक पशुओं को खरीफ सीजन में पशुओं को बांधकर रखते हैं. इसके अलावा अन्य मौसम में पशुओं को चराने के लिए खेतों में छोड़ते हैं.

advertisement
पशुपालन पशुपालन

देश में कई राज्यों के किसान अब खेती के साथ-साथ बड़े स्तर पर पशुपालन की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं. इससे किसानों की अच्छी कमाई हो रही है. ऐसे में पशुपालकों के लिए ये जानना जरूरी है कि पशुपालक अपने पशुओं को बांधकर खिलाएं या चरने के लिए खुले में छोड़ें? दरअसल ग्रामीण क्षेत्र में किसान अपने पशुओं को चराने के लिए खुले में छोड़ देते हैं. इससे पशुओं को भरपूर मात्रा में खाने को हरा चारा मिल जाता है, जिससे पशुपालकों को चारा पर कम खर्च करना पड़ता है. लेकिन ये सही है या नहीं पशुपालकों के लिए ये जानना बेहद जरूरी है. ऐसे में आइए जानते हैं कि पशुओं को बांधकर खिलाने या चरने के लिए छोड़ने में क्या अंतर है.

पशुओं को बांधकर रखें या खुले में छोड़े?

देश के कई राज्यों में पशुओं को सभी मौसम में चरने के लिए खुला नहीं छोड़ा जाता है. ऐसे में कई राज्यों के पशुपालक पशुओं को खरीफ सीजन में पशुओं को बांधकर रखते हैं. इसके अलावा अन्य मौसम में पशुओं को चराने के लिए खेतों में छोड़ते हैं. वहीं विशेषज्ञों की मानें तो पशुओं को खुले में चरने के लिए नहीं छोड़ना चाहिए. इससे कई बार किसानों के फसलों को नुकसान हो जाता है. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालक पशुओं को चराने के लिए कई किलोमीटर तक पैदल जाते हैं, जिसके कारण उसमें और पशुओं में थकान और कमजोरी हो जाती है.

ये भी पढ़ें:- पशुओं को आहार कब और कैसे दें? इन 4 पॉइंट्स में जानें पूरी बात

वहीं पशुओं को बांधकर बेहतर चारा खिलाने से पशुओं का स्वास्थ्य बेहतर रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पशुओं को बांधकर चारा खिलाने से उनके चलने-फिरने में नष्ट होने वाली एनर्जी बचती है. इसके अलावा पशुओं के खेतों में चरने से खेतों की उत्पादन क्षमता नष्ट होती है. इसलिए पशुपालक अपने पशुओं को बांधकर ही चारा और दाना खिलाएं. कुल मिलाकर बात ये है कि पशुओं को बांधकर खिलाना खुले छोड़ने से बेहतर है.

पशुओं को बांधकर कैसे खिलाएं चारा

अगर आप पशुओं को बांधकर चारा खिलाना चाहते हैं, तो लाजमी है कि उसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में चारे की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में आप अपने खेतों में चारा उगा सकते हैं. किसान चारे के मौसम में देसी चारा, जोंदरा, ज्वार, आदि को उगा सकते हैं. वहीं किसान पशुओं के लिए चारा को सुखाकर हे भी बना सकते हैं. ऐसा करके आप पशुओं को लंबे समय तक बांधकर खिला सकते हैं.

बाहर पशुओं को छोड़ने पर नुकसान

कई बार बरसात के दिनों में पशुपालक अपने पशुओं को बाहर चरने के लिए छोड़ देते हैं. वहीं बरसात के दिनों में पशु कई बार जहरीली घास खा लेते हैं जिससे उन्हें कई प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं. या फिर वो बरसाती घास पशुओं के लिए कई बार जानलेवा साबित भी हो जाता है, ऐसे में आप ध्य़ान दें कि आप पशुओं को बाहर चरने के लिए न छोड़ें. इससे आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.