scorecardresearch
Egg Price: तमिलनाडु में महंगा हुआ अंडा, कीमत में 1 रुपये की बढ़ोतरी, जानें ताजा खुदरा रेट

Egg Price: तमिलनाडु में महंगा हुआ अंडा, कीमत में 1 रुपये की बढ़ोतरी, जानें ताजा खुदरा रेट

नमक्कल पोल्ट्री फार्मर्स मार्केटिंग सोसाइटी के अध्यक्ष वी सुब्रमण्यम ने टीएनआईई को बताया कि जब कीमतें कम थीं, तब श्रम समस्याएं काफी थीं. तब एनईसीसी द्वारा निर्धारित कम लागत का पालन करना कठिन था. 10 जून को स्कूल फिर से खुलने और आगामी ईद-उल-अजहा त्योहार के साथ, मांग में और वृद्धि होने की उम्मीद है.

advertisement
इस राज्य में अंडा हुआ महंगा. (सांकेतिक फोटो) इस राज्य में अंडा हुआ महंगा. (सांकेतिक फोटो)

भीषण गर्मी से सिर्फ हरी सब्जियां ही महंगी नहीं हुई हैं, बल्कि अंडे की कीमत में भी बढ़ोतरी हुई है. इससे आम जनता के किचन का बजट बिगड़ गया है. तमिलनाडु के नमक्कल जिले में अंडा महंगा हो गया है. राष्ट्रीय अंडा समन्वय समिति (एनईसीसी) ने शुक्रवार को अंडे का फार्म-गेट मूल्य को 4.60 रुपये से संशोधित कर 5.60 रुपये कर दिया. इससे एक अंडे का खुदरा मूल्य 7 रुपये हो गया है. कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में अंडे की कीमत में और बढ़ोतरी हो सकती है.

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, नमक्कल को तमिलनाडु में "अंडे का शहर" कहा जाता है. इस जिले में 1,300 से अधिक पोल्ट्री फार्म हैं, जिनमें हजारों कर्मचारी काम करते हैं और प्रतिदिन 5.5 करोड़ अंडे का उत्पादन करते हैं. ये अंडे तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में वितरित किए जाते हैं और मध्य पूर्व में निर्यात किए जाते हैं. इसके अलावा, नमक्कल से 40 लाख से अधिक अंडे दोपहर के भोजन योजना में आपूर्ति किए जाते हैं. राष्ट्रीय अंडा समन्वय समिति (एनईसीसी) आपूर्ति और मांग के आधार पर थोक मूल्य निर्धारित करती है.

ये भी पढ़ें- उत्तर भारत में जारी रहेगा लू का प्रकोप, असम, मेघालय में बारिश का रेड अलर्ट, पढ़ें लेटेस्ट मौसम अपडेट

अंडे की कीमत में 1 रुपये की बढ़ोतरी

पोल्ट्री किसान एम सेल्वम ने टीएनआईई के साथ अपनी चिंताएं साझा करते हुए कहा कि मार्च में गर्मियों की छुट्टियों के लिए स्कूल बंद होने के बाद हमें नुकसान का सामना करना पड़ा, क्योंकि स्कूलों में अंडे की डिलीवरी रुक गई और उच्च तापमान ने खपत कम कर दी. श्रम लागत का प्रबंधन करना मुश्किल था. अप्रैल में, थोक मूल्य 4.20 रुपये तक गिर गया था. हालांकि, मई में बारिश की शुरुआत के साथ, 7 जून को कीमत 4.60 रुपये हो गई और शुक्रवार को तेजी से बढ़कर 5.60 रुपये हो गई. नतीजतन, खुदरा कीमतें 6.50 रुपये से लेकर 7 रुपये तक हैं.

रोज चाहिए इतने अंडे

नमक्कल पोल्ट्री फार्मर्स मार्केटिंग सोसाइटी के अध्यक्ष वी सुब्रमण्यम ने टीएनआईई को बताया कि जब कीमतें कम थीं, तब श्रम समस्याएं काफी थीं. तब एनईसीसी द्वारा निर्धारित कम लागत का पालन करना कठिन था. 10 जून को स्कूल फिर से खुलने और आगामी ईद-उल-अजहा त्योहार के साथ, मांग में और वृद्धि होने की उम्मीद है. इस महीने थोक मूल्य 6 रुपये तक पहुंच सकता है. सलेम और नमक्कल समाज कल्याण विभागों के अधिकारियों ने टीएनआईई को बताया कि "सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दोपहर के भोजन योजना के तहत सरकारी स्कूल के छात्रों को अंडे दिए जाते हैं. हमें सलेम के लिए 90,000 अंडे और नमक्कल के लिए 85,950 अंडे प्रतिदिन चाहिए. अब तक उन्हें खरीदने में कोई व्यवधान नहीं हुआ है. 

ये भी पढ़ें-  हरियाणा में गिरते भूजल को लेकर खतरे की घंटी! 88 ब्लॉक में ग्राउंड वाटर लेवल की हालत बहुत खराब