scorecardresearch
Rajasthan: दूध की डेयरी खोलने के लिए जयपुर में हो रहे इंटरव्यू, जानिए पूरा मामला

Rajasthan: दूध की डेयरी खोलने के लिए जयपुर में हो रहे इंटरव्यू, जानिए पूरा मामला

राजस्थान में दूध की सबसे बड़ी डेयरी सरस के बूथ खोलने के लिए जयपुर नगर निगम ग्रेटर इंटरव्यू ले रहा है. इसमें 1835 आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है. 18 मई से शुरू होकर 7 जून तक इंटरव्यू चलेंगे.

advertisement
सरस डेयरी बूथ के लिए 1835 आवेदकों के इंटरव्यू लिए जाएंगे. फोटो- Kisan Tak सरस डेयरी बूथ के लिए 1835 आवेदकों के इंटरव्यू लिए जाएंगे. फोटो- Kisan Tak

जयपुर में अगर आप दूध की डेयरी खोलना चाहते हैं तो आपको पूरी एक परीक्षा से गुजरना पड़ेगा. दरअसल, सरस डेयरी के बूथ खोलने के लिए जयपुर में आवेदकों के पहले लॉटरी से चयन हुए. अब चयनित लोगों को इंटरव्यू प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा. जयपुर नगर निगम ग्रेटर में 563 नए डेयरी बूथ खुलने हैं. इसके लिए गुरूवार 18 मई से इंटरव्यू शुरू हो रहे हैं. जो सात जून तक दो पारियों में लिए जाएंगे. इंटरव्यू सुबह 10 से दोपहर एक और दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक लिए जाएंगे.  नगर निगम के अधिकारियों ने इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

1835 आवेदकों का लिया जाएगा इंटरव्यू

नगर निगम ग्रेटर के आयुक्त एवं डेयरी बूथ आवंटन समिति के अध्यक्ष महेन्द्र सोनी ने बताया कि छह अप्रेल 2023 को सॉफ्टवेयर के जरिए लॉटरी निकाली गई थी. डेयरी बूथों की कुल संख्या 563 है. नगर निगम ने 563 के चार गुना यानी 2252 वर्गवार प्रोविजनल सूची निकाली गईं. इन चयनित आवेदकों से निगम मुख्यालय में सत्यापन के लिए दस्तावेज मांगे गए. वैरिफिकेशन के बाद कुल 1835 आवेदकों के दस्तावेज सही पाए गए. अब इन्हीं आवेदकों के इंटरव्यू लिए जा रहे हैं. 

इस तरह होगी मार्किंग

इंटरव्यू के लिए दो पैनल गठित किए गए हैं. दोनों पैनल आवेदक की फोटो एवं मूल दस्तावेजों से उसकी पहचान कर साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू करेंगे. इसमें बेरोजगारों को 10 अंक, भूतपूर्व सैनिकों को 10 अंक, परिवार की वार्षिक आय के आधार पर 10 अंक, साक्षात्कार समिति की ओर से डेयरी बूथ चलाने को लेकर 10 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा साक्षात्कार समिति द्वारा प्रश्न (जो मार्केटिंग एवं व्यवहार व प्रबंधन से संबन्धित होंगे)

ये भी पढ़ें- हर बेरोजगार युवा को एक जोड़ी जर्सी गाय दे रहा यह शख्स, अब तक 75 किसानों ने उठाया लाभ

इंटरव्यू प्रक्रिया के बाद वरीयता एवं मैरिट के आधार पर आवेदकों को 563 डेयरी बूथों का आवंटन किया जाएगा. इंटरव्यू जयपुर स्थित निगम मुख्यालय पर कमरा नं-123 (पैनल नं 1) एवं 117 (पैनल नं-2) ग्राउंड फ्लोर पर लिये जाएंगे. 

बूथ चयन में यह प्रक्रिया अपनाई गई

नगर निगम उपायुक्त राजस्व प्रथम शिप्रा शर्मा ने बताया कि डेयरी बूथ आवंटन के लिए कुल 19 हजार 905 आवेदन प्राप्त हुए थे. जिसमें से 10 हजार 158 आवेदन स्वीकृत हुए तथा 7029 आवेदन निरस्त किए गए. इसके अतिरिक्त 2718 आवेदन ऐसे थे जिनमें एक ही जनआधार कार्ड आवेदन किया गया था. मिले आवेदनों में से 2252 आवेदनों की लॉटरी निकाली गई. इसमें से 1835 आवेदनों को दस्तावेजों की जांच के बाद फाइनल किया गया.

18 मई से इन आवेदकों के इंटरव्यू  शुरू हो गए हैं. इसके लिए आवेदकों को एसएमएस और कॉल के माध्यम से इंटरव्यू की सूचना दे दी गई है. वर्गवार साक्षात्कार कार्यक्रम प्रोविजनल सूचियां नगर निगम ग्रेटर जयपुर की वेबसाइट www.jaipurmc.org  पर उपलब्ध है. 

ये भी पढ़ें- Good News: जैविक खेती करने वालों को साथ जोड़ेगा डेयरी बोर्ड, होगा बड़ा मुनाफा, जानें डिटेल

इंटरव्यू के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत होगी

इंटरव्यू कार्यक्रम के अनुसार आवेदक आधार कार्ड, जनआधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्ग एससी व एसटी के लिए), बेरोजगारी प्रमाण पत्र/शपथ पत्र, भूतपूर्व सैनिक प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र/स्वघोषणा पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र, दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ  की जरूरत होगी. इसके अलावा जो आवेदक दिए गए समय पर नहीं आएंगे, उनके डेयरी आवेदन को निरस्त माना जाएगा. 

Video: आम के बाग बनने लगे हैं जंगल, नहीं दिया ध्यान तो कई प्रजातियां हो जाएंगी खत्म