scorecardresearch
केरल के अलप्पुझा जिले में बर्ड फ्लू से दहशत में लोग, 17000 से अधिक बत्तखों को मारा गया

केरल के अलप्पुझा जिले में बर्ड फ्लू से दहशत में लोग, 17000 से अधिक बत्तखों को मारा गया

अधिकारियों ने कहा कि प्रारंभिक आकलन में कहा गया है कि 45,631 पक्षियों को मारना होगा, जिनमें ज्यादातर बत्तख होंगे. वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने निवारक उपाय कड़े कर दिए हैं और लोगों से सावधानी बनाए रखने का आग्रह किया है.

advertisement
केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि. (सांकेतिक फोटो) केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि. (सांकेतिक फोटो)

केरल के अलप्पुझा जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है. पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने जिले में तीन स्थानों पर बर्ड फ्लू के मामले की पुष्टि की है. इसके साथ ही लोगों के बीच में दहशत फैल गई है. एडथुआ पंचायत के वार्ड 10, थकाझी के वार्ड 4 और अम्बालापुझा उत्तर के वार्ड 7 में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं. अधिकारियों ने बताया कि बत्तखों और मुर्गियों में इन्फ्लुएंजा ए वायरस के H5N1 उपप्रकार की मौजूदगी पाई गई है. दो सप्ताह पहले एडथुआ और चेरुथाना पंचायत में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. वायरस का पता चलने के बाद से पशुपालन विभाग ने 17,000 से अधिक बत्तखों को मार डाला है.

बड़े पैमाने पर पक्षियों को मारने के बाद एएचडी ने मृत पक्षियों के नमूने विश्लेषण के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी), भोपाल को भेज दिया है. एक अधिकारी ने कहा कि नमूनों का 25 अप्रैल को एवियन इन्फ्लूएंजा के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था. अधिकारियों ने आगे कहा कि रोकथाम उपायों के तहत, तीन हॉटस्पॉट के 1 किमी के दायरे में बत्तख/मुर्गी और पालतू पक्षियों के प्रभावित झुंडों सहित पक्षियों को मारने का काम 30 अप्रैल को किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-  चारे में शुरू कर दें इन चीजों का इस्तेमाल, दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगा पशुओं में दूध का उत्पादन

45,631 पक्षियों को मारने का प्लान

अधिकारियों ने कहा कि प्रारंभिक आकलन में कहा गया है कि 45,631 पक्षियों को मारना होगा, जिनमें ज्यादातर बत्तख होंगे. वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने निवारक उपाय कड़े कर दिए हैं और लोगों से सावधानी बनाए रखने का आग्रह किया है. हॉटस्पॉट के 10 किलोमीटर के दायरे में तेजी से निगरानी की जा रही है.

सीमा चौकियों पर बढ़ाई गई सतर्कता

वहीं, तमिलनाडु में अलाप्पुझा जिले से लगने वाली 12 सीमा चौकियों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है. कहा जा रहा है कि H5N1 बर्ड फ्लू के कारण अलाप्पुझा में मौतों की रिपोर्ट के बाद, पशुपालन विभाग ने अनाइकट्टी, वालयार, वेलांदावाज़म, मेलबावी, मुल्ली, मीनाक्षीपुरम, गोपालपुरम, सेम्मनमपथी, वीरप्पागौंडनपुदुर, नादुप्पुनि, जमीन कलियापुरम और वडक्कडु जैसे 12 सीमा चौकियों पर 24 घंटे निगरानी बढ़ा दी है. केरल से आने वाली वाहनों को चेक किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-  पंजाब के संगरूर में ओलावृष्टि से बागवानी फसलों को भारी नुकसान, किसानों ने की मुआवजे की मांग

वाहनों पर होगा स्प्रे

इन सभी चेक पोस्टों पर एक पशु चिकित्सक और चार अन्य कर्मचारियों तैनात किए गए हैं. पोल्ट्री मांस, अंडे और बत्तख ले जाने वाले वाहनों को रोकने और वापस करने के निर्देश जारी किए गए हैं. साथ ही केरल से राज्य में प्रवेश करने वाले अन्य वाहनों को फ्यूमिगेट और कीटाणुरहित करने के लिए स्प्रे करने का आदेश दिया गया है.