गेहूं की नमी मापने का सबसे सही तरीका क्या है? घर बैठे कैसे करें पता?

गेहूं की नमी मापने का सबसे सही तरीका क्या है? घर बैठे कैसे करें पता?

अनाजों की नमी मापना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसी के आधार पर उसका पैसा मिलता है. साथ ही नमी अधिक होने पर उपज खराब होने का डर रहता है. ऐसे में किसानों को उपज की नमी का सही-सही पता जरूर लगाना चाहिए ताकि उसे बचाया जा सके और उसकी बिक्री की जा सके.

गेहूं की नमी मापने का मशीन
संदीप कुमार
  • Noida,
  • Apr 10, 2024,
  • Updated Apr 10, 2024, 4:27 PM IST

देश के अधिकांश राज्यों में गेहूं की कटाई शुरू हो चुकी है या कटाई पूरी हो गई है. गेहूं की कटाई के बाद किसान उसे बाजारों और मंडियों में बेचते हैं. किसानों को गेहूं बेचते समय एक परेशानी ये होती है कि उनके अनाज में नमी होने के कारण व्यापारी औने-पौने दाम पर उसे खरीद लेते हैं. इससे किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम नहीं मिलता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसान अपनी उपज में कितनी नमी है, ये नहीं माप पाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अनाज में नमी की मात्रा मापने के लिए किसी डिग्री या डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं होती है.

अनाज में नमी की मात्रा हर कोई घर बैठे आसानी से माप सकता है. दरअसल पहले जब नमी मीटर जैसी कोई चीज़ नहीं थी, तो किसान नमी की मात्रा की जांच करने के लिए अपने अनाज को हाथों से काटते थे. जो अनाज काटने पर आसानी से टूट जाता था उसे सूखा माना जाता था. लेकिन अब आप घर बैठे अपने गेंहू या अन्य किसी भी अनाज की नमी को माप सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?.  

इस मशीन का करें प्रयोग

किसान अनाज की नमी मापने के लिए अनाज नमी मीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. अनाज नमी मीटर की शुरुआत के साथ ही नमी की मात्रा का पता लगाने के पारंपरिक तरीकों में बदलाव आ गया है. नमी की मात्रा जांचने के लिए किसान अब अपने अनाज को कुतरते नहीं हैं. इसके बजाय किसान कई नए-नए तकनीकों और अन्य माध्यमों का उपयोग करने लगे हैं. ऐसे में किसान अपने गेहूं की नमी को मापने के लिए अनाज नमी मीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बाजार में अलग-अलग कंपनी के अनाज नमी मीटर मिल जाएंगे, जिसका उपयोग कर आप नमी जांच सकते हैं. इसी आधार पर उपज का सही रेट ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- Dairy Milk: ये 20 उपाय अपनाए तो गर्मियों में नहीं घटेगा दूध उत्पादन, पढ़ें डिटेल

कितनी होनी चाहिए नमी

यदि आप गेहूं को जल्द ही बेचने की योजना बना रहे हैं, तो नमी की मात्रा 13.5 फीसदी या उससे कम होनी चाहिए. यदि आप एक वर्ष या उससे अधिक समय के लिए भंडारण की योजना बना रहे हैं, तो यह 12.5 फीसदी या उससे कम होनी चाहिए. इतनी नमी रहने पर फसल जल्दी खराब नहीं होती है और लंबे समय तक रखी जा सकती है.

आपके गेहूं की नमी की मात्रा को मापने का सबसे अच्छा तरीका अनाज नमी मीटर का उपयोग करना है. अनाज नमी मीटर आपके गेहूं में मौजूद नमी की मात्रा को सटीक रूप से बताने में आपकी मदद करती है और यह भी बताती है कि आपका गेहूं अनाज भंडारण के लिए पर्याप्त सूखा है या नहीं. अनाज की नमी को मापने के लिए बाजार में सबसे किफायती और प्रभावी अनाज नमी मीटर में से एक है. ये मक्का, सोयाबीन, गेहूं, चावल, ज्वार, बाजरा और कई अनाजों में नमी की मात्रा को मापने के लिए उपयुक्त है.

मापने का आसान तरीका

  • सबसे पहले अनाज नमी मीटर को उपयोग में लेने के लिए डिवाइस में एक बैटरी डालें.
  • फिर जांच के केबल को डिवाइस से कनेक्ट करें.
  • फिर चालू होने तक पावर बटन को दो सेकंड तक दबाकर रखें.
  • अब उस उपयुक्त अनाज का चयन करें जिसे आप मापना चाहते हैं.
  • फिर ये मशीन 5 मिनट से भी कम समय में अनाज की नमी को माप लेगी.

MORE NEWS

Read more!