
भारत में छोटे किसानों को आज मौसम की अनिश्चितता सबसे बड़ी चुनौती बनकर सामने आ रही है. लंबे सूखे, तेज बारिश, बदलते मौसम और बढ़ते तापमान के कारण खेती का जोखिम तेजी से बढ़ रहा है. Bayer के Farmer Voice Survey – India 2024 के अनुसार, 10 में से 9 किसान मानते हैं कि जलवायु परिवर्तन से उनकी खेती पर सीधा नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. 72% किसान कम पैदावार, 62% ज्यादा फसल खराब होने, और आधे से अधिक किसान बार-बार सूखा, लू या तेज बारिश जैसी समस्याएँ झेल रहे हैं.
इन्हीं चुनौतियों को देखते हुए किसान अब ऐसे समाधान खोज रहे हैं जो उन्हें सुरक्षित भी रखें और समय पर सही जानकारी भी दें.
सर्वे बताता है कि किसानों को सिर्फ वित्तीय सुरक्षा ही नहीं, बल्कि स्मार्ट खेती के लिए डिजिटल और मौसम आधारित जानकारी की भी बहुत जरूरत है. 51% किसान कहते हैं कि बेहतर डिजिटल तकनीक उनकी खेती के लिए सबसे फायदेमंद है.
लेकिन पारंपरिक फसल बीमा से किसान संतुष्ट नहीं हैं-
Bayer ने किसानों के लिए नया डिजिटल समाधान Alivio लॉन्च किया है (जिसका मतलब स्पेनिश में “राहत” होता है). Alivio एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो उन्नत सैटेलाइट डेटा, कॉप मॉडलिंग, और लोकेशन-आधारित जोखिम सुरक्षा को जोड़कर किसानों को उनकी जमीन के अनुसार सुरक्षा और सुझाव देता है. यह समाधान United India Insurance और अन्य बीमा भागीदारों के साथ मिलकर विकसित किया गया है.
Alivio किसानों तक सिर्फ ऐप से नहीं पहुँचता, बल्कि उनकी भरोसेमंद दुकानों-स्थानीय रिटेलर्स-को भी इस सिस्टम से जोड़ता है. इससे किसान नई तकनीक को आसानी से अपनाते हैं और उनका फायदा भी तुरंत मिलता है.
पारंपरिक बीमा की तरह फॉर्म भरने, दौड़ने या इंतजार करने की जरूरत नहीं. सब कुछ पारदर्शी और साफ-कब सुरक्षा लागू होगी और कब फायदा मिलेगा-किसान को पता रहता है.
पहला चरण कर्नाटक के दावणगेरे और महाराष्ट्र के छत्रपती संभाजीनगर के वर्षा आधारित मक्का किसानों के लिए शुरू हुआ है. इन इलाकों में अक्सर सूखे की वजह से पैदावार कम होती है, इसलिए Alivio मिट्टी की नमी को लगातार मॉनिटर करता है.
यदि फसल के महत्वपूर्ण समय में मिट्टी की नमी कम होती है, तो ऐप में तुरंत “अश्योरेन्स बेनिफिट” मिलता है. किसान इसे पास के स्टोर में रिडीम कर सकते हैं.
दावणगेरे के किसान नगराज हुचपला कहते हैं:
"पहले बारिश न होने पर पूरा सीजन चिंता रहती थी. अब Alivio से मुझे अपने प्लॉट की मिट्टी की नमी दिख जाती है और जरूरत पड़ते ही फायदा तुरंत मिल जाता है. इससे मैं समय पर खेती के लिए जरूरी सामान ले पाता हूँ."
Bayer जल्द ही Alivio को इन फसलों तक ले जाने की तैयारी कर रहा है:
कंपनी का लक्ष्य है कि 2030 तक विश्वभर में 10 करोड़ छोटे किसानों तक डिजिटल नवाचार पहुँचाया जाए.
Alivio इस मिशन का मजबूत उदाहरण है- डेटा + तकनीक + किसान-प्रथम डिजाइन = मजबूत, टिकाऊ खेती
मौसम की मार झेल रहे भारतीय किसानों के लिए Alivio एक नया, भरोसेमंद और व्यवहारिक समाधान बनकर उभरा है. यह न सिर्फ जोखिम कम करता है, बल्कि किसानों को समय पर जानकारी और तत्काल फायदा भी देता है. डिजिटल तकनीक और स्थानीय भरोसेमंद नेटवर्क को साथ लाकर Alivio कृषि को अधिक लचीला, लाभदायक, और भविष्य-ready बना रहा है.
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