scorecardresearch
Weather Update: उत्तर भारत में मौसम का बदल रहा मिजाज, बेमौसम बारिश से किसानों के बिगड़े हालात

Weather Update: उत्तर भारत में मौसम का बदल रहा मिजाज, बेमौसम बारिश से किसानों के बिगड़े हालात

मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. पश्चिमी हिमालय पर एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. जिस वजह से मौसम में ठंढक देखी जा रही है. इसका असर 24 मार्च को दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर देखा जा सकता है.

advertisement
बदल रहा मौसम का हाल बदल रहा मौसम का हाल

फरवरी के महीने में बढ़ती गर्मी से जहां लोग परेशान होते नजर आ रहे थे वहीं मार्च में ठंडी हवाएं और बारिश से लोगों को काफी राहत मिल रही है. मौसम के मिजाज को देख लोगों के चेहरों पर खुशी देखने को मिल रही है. फरवरी के आखिरी दिनों में लग रहा था कि गर्मी महीने भर पहले आ गई है, लेकिन पिछले 3 दिनों से हो रही रिमझिम बारिश और सर्द हवाओं ने एक बार फिर मौसम की ठंडक लौटा दी है. मंगलवार को भी दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम रहा. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अचानक यह बदलाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में आइये जानते हैं कैसा रहेगा मौसम का हाल.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश की स्थिति लगातार

मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. पश्चिमी हिमालय पर एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. जिस वजह से मौसम में ठंढक देखी जा रही है. इसका असर 24 मार्च को दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर देखा जा सकता है. इस विक्षोभ के प्रभाव से कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. इसके साथ ही सर्द हवाएं चलने से लोगों को ठंड का अहसास होगा.

उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज यानी बुधवार की सुबह की शुरुआत हल्की धूप के साथ हुई है. मौसम विभाग के अनुसार आज दोपहर तक आसमान साफ रहेगा. लेकिन शाम को बारिश की संभावना है. इसके साथ ही 24 मार्च को लखनऊ में बारिश और धूल भरी आंधी चलने का भी अनुमान है. इसके साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों में भी भारी से मध्यम बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें: वाटर डे: जानें कैसे अमृत बन गया खारा पानी, अब हो रही लाखों रुपये साल की इनकम

बेमौसम बारिश से खराब हो रही फसल

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि ने तबाही मचा रखी है. गेहूं, चना और सरसों के अलावा कई फसलों का भारी नुकसान हुआ है. अब किसान फसलों के मुआवजे की मांग कर रहे हैं. अभी हाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुआवजे का ऐलान किया था. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद फसलों का सर्वे किया जा रहा है. जिन जिलों में फसलों का नुकसान हुआ है, उनमें बाराबंकी, लखीमपुर, झांसी, सहारनपुर, बरेली, बिजनौर के नाम प्रमुख हैं.

इन जिलों में बारिश और ओले से फसलों का भारी नुकसान हुआ है. वहीं बरेली में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है. बरेली में बेमौसम बरसात से किसानों की  फसल पानी में खराब हो गई. किसान जैसे-तैसे कड़ी मेहनत के बाद अपने खेतों में अनाज उगा रहे थे. मगर बेमौसम बरसात उनके खेतों पर कहर की तरह बरसी. रविवार और सोमवार को बेमौसम बरसात की वजह से किसानों की खड़ी फसल खराब होने की कगार पर है. बर्बाद हो चुकी फसल के बारे में अपनी दर्द भरी दास्तां बताते हुए किसानों की आंखें भर आईं.