scorecardresearch
Weather News Today: बंगाल में 13 जुलाई तक मूसलाधार बारिश, यूपी के लिए भी IMD ने दिया ये अपडेट

Weather News Today: बंगाल में 13 जुलाई तक मूसलाधार बारिश, यूपी के लिए भी IMD ने दिया ये अपडेट

मौसम विभाग ने बुधवार को उत्तर बंगाल में 13 जुलाई तक मूसलाधार बारिश का अनुमान जताया है, जिससे पिछले कई दिनों से भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्र के कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति की संभावना बढ़ गई है. 11 से 14 जुलाई के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

advertisement
बंगाल में भारी बारिश की संभावना (सांकेतिक फोटो) बंगाल में भारी बारिश की संभावना (सांकेतिक फोटो)

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने कहा है कि पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत में गुरुवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने और उसके बाद इसकी तेजी में कमी होने की संभावना है. कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में 12-15 जुलाई के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान गोवा में भी भारी बारिश की संभावना है. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 11-13 जुलाई के दौरान और अगले 5 दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा है कि बारिश कराने वाली मॉनसून की ट्रफ लाइन अभी सामान्य स्थिति में है. अभी यह ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा, शिवपुरी, डाल्टनगंज, पुरुलिया, कोंटाई से होकर गुजर रही है. अगले दो दिनों के दौरान इसके उत्तर दिशा में जाने की संभावना है जिससे उन इलाकों में बारिश की गतिविधि तेज होगी. जब ये ट्रफ लाइन उत्तर दिशा की ओर बढ़ेगी तो देश के पूर्वोत्तर हिस्से में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है.

कहां कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बुधवार को उत्तर बंगाल में 13 जुलाई तक मूसलाधार बारिश का अनुमान जताया है, जिससे पिछले कई दिनों से भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्र के कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति की संभावना बढ़ गई है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रशासन को स्थिति पर कड़ी नजर रखने और उत्तर बंगाल के मैदानी इलाकों में पहाड़ियों में लैंडस्लाइड और निचले इलाकों में जलभराव से प्रभावित लोगों को जरूरी सहायता देने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें: मक्का-मूंगफली समेत कई फसलों की बुवाई में देरी करें किसान, अधिक मॉनसूनी बारिश के चलते मौसम विभाग की सलाह

मौसम विभाग ने कहा कि सक्रिय मॉनसून और बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से होते हुए पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश से पूर्वोत्तर असम तक एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन के कारण 13 जुलाई तक उत्तर बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है.

गुजरात में भारी बारिश

मौसम विभाग ने गुजरात में पांच दिनों के लिए मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. सायक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से मौसम विभाग ने गुजरात के सौराष्ट्र, उत्तर गुजरात, मध्य गुजरात और दक्षिण गुजरात के अधिकतर जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की तरफ से गुजरात के सौराष्ट्र, उत्तर और दक्षिण गुजरात में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन क्षेत्रों में बनासकांठा, साबरकांठा, सुरेंद्रनगर, बोटाद, जूनागढ़, गीर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, आनंद, वडोदरा, छोटाऊदेपुर, सूरत, तापी, नवसारी, डांग, नर्मदा, भरूच, वलसाड शामिल हैं.

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तराखंड और मध्य भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 11 से 13 जुलाई के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: बाढ़-बारिश से चारों ओर बुरा हाल, रेस्क्यू में सेना भी लगी... पढ़ें मौसम की 20 ब्रेकिंग खबरें

11 से 14 जुलाई के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 11-12 जुलाई के दौरान उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, 11-13 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, 12 और 13 को जम्मू, 12 को उत्तरी हरियाणा, उत्तरी पंजाब, 11 को पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 11 से 14 जुलाई के दौरान बारिश हो सकती है.