scorecardresearch
Heat Wave Alert: उत्तर भारत को कब मिलेगी हीट वेव से राहत, आईएमडी ने बताई तारीख

Heat Wave Alert: उत्तर भारत को कब मिलेगी हीट वेव से राहत, आईएमडी ने बताई तारीख

मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों तक गंगीय मैदानी इलाकों में उष्ण लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है. हालांकि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 19 जून से इसमें थोड़ी कमी आने की संभावना है. पर तब तक के लिए इन इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

advertisement
उत्तर भारत में जारी रहेगा हीट वेव का दौर (सांकेतिक तस्वीर) उत्तर भारत में जारी रहेगा हीट वेव का दौर (सांकेतिक तस्वीर)

भारत में जहां एक तरफ कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है, वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे राज्य हैं जो भीषण गर्मी का कहर झेल रहे हैं. हालांकि अब उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही लोगों को इस भीषण उष्ण लहर से राहत मिलने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर भारत में अगले तीन दिनों तक हीट वेव की स्थिति देखी जाएगी. उसके बाद उसमें कमी आने की संभावना है. इसकी तीव्रता में कमी आएगी और मॉनसून के आगे बढ़ने के साथ ही यह खत्म हो जाएगी. आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, दक्षिण पश्चिमी बिहार झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी आंध्र प्रदेश, पश्चिमी बंगाल के पश्चिमी हिस्से और उत्तरी ओडिशा में गंभीर हीट वेव की स्थिति देखने को मिली है. 

मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों तक गंगीय मैदानी इलाकों में उष्ण लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है. हालांकि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 19 जून से इसमें थोड़ी कमी आने की संभावना है. पर तब तक इन इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 20 जून को सिर्फ उत्तर प्रदेश के झांसी और बुंदेलखंड के इलाकों में हीट वेव की स्थिति देखने को मिलेगी. बाकी अन्य जगहों से हीट वेव का असर खत्म हो जाएगा. झारखंड में 17 तारीख तक हीटवेव की स्थिति देखने को मिलेगी, जबकि बिहार में 18 तारीख के बाद हीट वेव की स्थिति में सुधार देखने को मिल सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Mango Farming: हीट वेव के प्रकोप से आम उपज को चौतरफा नुकसान, कृषि वैज्ञानिक ने बताए बचाव के उपाय

पूर्वोत्तर भारत में जारी रहेगी बारिश

भारी बारिश को लेकर जारी अपने पूर्वानुमान में आईएमडी ने कहा है कि उप हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश का दौर देखने को मिलेगा. इसके अलावा कुछ स्थानों पर अगले चार-पांच दिनों के दौरान अत्यंत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक बारिश मेघालय के चेरापूंजी में दर्ज की गई. यहां पर 54 सेंमी बारिश हुई. इसके साथ-साथ असम के बारपेटा में 44 सेंमी बारिश दर्ज की गई है. जबकि उप हिमालयी पश्चिम बंगाल में 20 सेंमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है. वहीं अरुणाचल प्रदेश में 15 सेंमी बारिश हुई. इसके अलावा पूर्वोत्तर बिहार, दक्षिणी ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के अलावा कई जगहों पर बारिश दर्ज की गई. 

ये भी पढ़ेंः पंजाब में धान बुवाई का टूटेगा रिकॉर्ड, 32 लाख हेक्टेयर से भी ज्यादा होगा रकबा, जानें सरकार की तैयारी

इन राज्यों में पहुंचेगा मॉनसून

मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश में भारी से भारी होने की संभावना है. इस दौरान पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में अच्छी बारिश होगी. जबकि उत्तर भारत में अगले तीन दिनों तक हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. दक्षिण पश्चिम मॉनसून की बात करें तो स्काईमेट वेदर के अनुसार महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्से, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के बचे हुए हिस्से और बिहार के कुछ हिस्सों में अगले 3 से 4 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. इन क्षेत्रों में इस दौरान मॉनसून पहुंच सकता है.