scorecardresearch
UP Weather Update : होली के पहले यूपी के इन जिलों में बरसेंगे बदरा, जानें अगले 5 दिनों का मौसम का हाल

UP Weather Update : होली के पहले यूपी के इन जिलों में बरसेंगे बदरा, जानें अगले 5 दिनों का मौसम का हाल

होली के नजदीक मौसम विभाग ने  यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है. वहीं पश्चिमी यूपी में इस दौरान तेजी से गर्मी बढ़ने का अनुमान जताया है. अगले 5 दिनों के दौरान तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज होगी.

advertisement
 यूपी में तीन दिन बारिश के आसार यूपी में तीन दिन बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश का मौसम एक बार फिर बदलने वाला है. एक बार फिर होली के नजदीक मौसम विभाग ने  यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है.  वहीं पश्चिमी यूपी में इस दौरान तेजी से गर्मी बढ़ने का अनुमान जताया है. अगले 5 दिनों के दौरान तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज होगी. वही कानपुर ,बरेली, झांसी ,मथुरा ,आगरा, मेरठ मंडल में पिछले 24 घंटे के दौरान दिन के सामान्य तापमान में 1.6 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक कम रहा. अयोध्या मंडल में रात का तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पूर्वी यूपी के कई इलाकों में  बूंदाबादी के आसार हैं. वहीं पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा. 20 मार्च को यूपी के कई इलाकों में हल्की बूदाबादी की संभावना है जबकि 21 मार्च से 23 मार्च तक प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा शुष्क रहेगा.

होली का त्यौहार नजदीक है ऐसे में तेज धूप के कारण गर्मी भी बढ़ रही है. सुबह लोगों को जहां हल्की ठंड महसूस हो रही है तो वही दिन के तापमान में बढ़ोतरी की वजह से गर्मी का भी एहसास हो रहा है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है की होली से पहले मौसम एक बार फिर बदल सकता है.

ये भी पढ़ें : इमली की बागवानी से किसानों को रहा है मुनाफा, कुछ ही दिनों में 9000 रुपये क्विंटल तक पहुंच गया भाव

पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम में होगा बदलाव

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक यूपी के पूर्वी हिस्से में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. 21 से 24 मार्च के बीच मौसम शुष्क रहेगा जबकि 20 मार्च को यूपी के पूर्वी हिस्से में गरज-चमक के साथ बूदाबादी के आसार भी हैं. राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 31.08 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं प्रयागराज में अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अयोध्या न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जो प्रदेश में सबसे कम है. इसी वजह से अयोध्या में अभी भी सुबह-शाम लोगों को ठंड का एहसास हो रहा है.

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार से लेकर बुधवार को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट, कौशांबी ,प्रयागराज, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र ,चंदौली ,गाजीपुर में हल्की बूदाबादी के आसार हैं. वही 24 घंटे के दौरान पश्चिमी यूपी का मौसम शुष्क रहेगा. वहीं इस दौरान प्रयागराज का अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है. वही सबसे कम तापमान अयोध्या का 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.