scorecardresearch
UP Weather: गर्मी को लेकर बड़ा अपडेट, 1 मई से पूर्वांचल समेत 29 जिलों में चलेगी लू, जारी हुआ येलो अलर्ट

UP Weather: गर्मी को लेकर बड़ा अपडेट, 1 मई से पूर्वांचल समेत 29 जिलों में चलेगी लू, जारी हुआ येलो अलर्ट

आगरा से लेकर बांदा तक इन दिनों हीट वेव का कहर है. आगरा में सोमवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वही मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को तेज हवाएं चलेंगी. तापमान में किसी भी तरह की कमी के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक यूपी के पूर्वांचल के 29 जिलों में 1 मई से भयंकर गर्मी पड़ने के आसार जताए गए हैं.

advertisement
यूपी में गर्मी का सितम जारी है. (File Photo) यूपी में गर्मी का सितम जारी है. (File Photo)

अप्रैल का महीना खत्म होने को है लेकिन तापमान में कोई गिरावट नहीं है. गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. आगरा से लेकर बांदा तक इन दिनों हीटवेव का कहर है. आगरा में सोमवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वही मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को तेज हवाएं चलेंगी. तापमान में किसी भी तरह की कमी के आसार नहीं हैं. वही गोरखपुर में तेज धूप निकलेगी और लू भी चलेगी. देवरिया से लेकर बस्ती तक मौसम साफ रहेगा लेकिन भीषण गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिलेगी. 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक यूपी के पूर्वांचल के 29 जिलों में 1 मई से भयंकर गर्मी पड़ने के आसार जताए गए हैं. वाराणसी से लेकर गोरखपुर तक मई के महीने में हीटवेव चलेगी. 

1 मई से पूर्वी यूपी में दिखेगा गर्मी का कहर

उत्तर प्रदेश में इन दोनों बेतहाशा गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 1 मई से पूर्वी यूपी में गर्मी लोगों को बेहाल करने वाली है. इस दौरान प्रदेश के 29 जिलों में 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हीटवेव चलने की संभावना भी जताई जा रही है जिसके चलते तापमान में वृद्धि हो सकती है. 

ये भी पढ़ें :गर्मी में गाय-भैंस के दूध में किस वजह से गिरावट, इंंजेक्‍शन से दूध बढ़ाना.. कितना नफा-नुकसान?

हीटवेव को लेकर इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में हीटवेव चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. 1 मई से यूपी के श्रावस्ती, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, गोरखपुर, महाराज नगर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, संत रविदास नगर, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, फतेहपुर, कानपुर देहात, औरैया, मैनपुरी और इटावा में लू चलने के आसार जताए गए हैं. 

वाराणसी में लू चलने से लोग हुए बेहाल 

अप्रैल महीने में शुरुआत से ही यूपी के वाराणसी में लोग गर्मी के बढ़ते तापमान से परेशान हैं. सोमवार को वाराणसी में 26 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं बह रही हैं. बढ़ती गर्मी की वजह से अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में प्रयागराज सबसे गर्म रहा जबकि बनारस दूसरे स्थान पर रहा. यहां अधिकतम तापमान 43.01 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस. काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक सुरेंद्रनाथ पांडे ने बताया कि अगले तीन दिनों तक इसी तरह गर्मी जारी रहेगी. तापमान 42 डिग्री के आसपास रहेगा.