scorecardresearch
Cyclone Biparjoy: भारत से पाकिस्तान तक तूफानी तबाही का डर, गुजरात-मुंबई हाई अलर्ट पर, पढ़ें 10 बड़े अपडेट

Cyclone Biparjoy: भारत से पाकिस्तान तक तूफानी तबाही का डर, गुजरात-मुंबई हाई अलर्ट पर, पढ़ें 10 बड़े अपडेट

Cyclone Biparjoy Latest Update News: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ से देश में कम से कम नुकसान हो, इसको लेकर पीएम मोदी ने आज समीक्षा बैठक की. वहीं चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अगले कुछ दिनों में पाकिस्तान के अलावा भारत के महाराष्‍ट्र और गुजरात के कुछ जिलों से टकराएगा. जिसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में आइए इसके मद्देनजर भारत में की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

advertisement
चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ लेटेस्ट अपडेट चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ लेटेस्ट अपडेट

Cyclone Biparjoy Latest Update News: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर लगातार उत्तर की तरफ बढ़ रहा है. पहले ये तूफान पाकिस्तान के तट की तरफ बढ़ रहा था, लेकिन इसने अब अपना रास्ता बदल लिया है. अब यह उत्तर पूर्व दिशा में बढ़ रहा है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार बिपरजॉय तूफान और तेज हो सकता है और गुरुवार यानी 14 जून को इसके सौराष्ट्र और कच्छ तट तक पहुंचने की आशंका है. इसके वजह से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. वहीं इस तूफान के तबाही से कैसे बचा जाए और उसके मद्देनजर क्या तैयारियां हुई हैं उसका पीएम मोदी ने आज समीक्षा बैठक कर जायजा लिया है. वही, चक्रवात पर समीक्षा बैठक करने के बाद, पीएम मोदी ने आश्वासन दिया कि निकासी के लिए आवश्यक सभी कदम उठाए जाएंगे.

इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पृथ्वी विज्ञान सचिव एम रविचंद्रन, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य कमल किशोर और भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र शामिल हुए. वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा है कि देश के दक्षिणी और दक्षिणपूर्वी हिस्सों में एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए जा रहे हैं, जो प्रभावित होने की संभावना है. ऐसे में आइए 10 पॉइंट में जानते हैं बिपरजॉय तूफान को लेकर भारत में कैसी हैं तैयारियां- 

बिपरजॉय तूफान को लेकर कैसी हैं तैयारियां?

चक्रवाती तूफान BIPRAJOY के मद्देनजर गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में भारतीय रेलवे अलर्ट मोड पर है. वहीं, इसके मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा कई तैयारियां की गई हैं- 

1. 13 जून से तटीय क्षेत्रों से 10 किलोमीटर के अंतर पर रहे सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया जाएगा. जबकि, मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है.
2.  आईएमडी ने कच्छ, देवभूमि, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरी जिलों में 14 और 15 जून को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. 
3.  भावनगर, राजकोट, अहमदाबाद और गांधीधाम में मंडल मुख्यालयों पर आपातकालीन नियंत्रण कक्षों का संचालन किया जा रहा है.
4.  कई स्थानों पर हवा की गति की नियमित निगरानी और 50 किमी प्रति घंटे से अधिक हवा की स्पीड होने पर ट्रेनों को नियंत्रित करने या रोकने के निर्देश जारी किये गए है.
5. डबल स्टैक कंटेनरों के लदान पर रोक और उनकी आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy Update: भयंकर रूप में आगे बढ़ रहा है तूफान बिपरजॉय, तबाही की आशंका के बीच अलर्ट पर सरकार

6.  किसी भी आपात स्थिति के लिए राहत ट्रेन की तैयारी कर ली गई है. इसके अलावा, चक्रवाती तूफान की असर होने वाले जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 12-12 टीमें तैनात की गई है.
7.   हवा के मुक्त मार्ग के लिए कोचों के दरवाजे और खिड़कियां खुली रखने के निर्देश जारी किये गए हैं.
8.   आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए आस-पास के डिवीजनों की RPSF कंपनी को चक्रवात संभावित क्षेत्र में तैनात किया गया है.
9.  चक्रवात संभावित क्षेत्रों में विभिन्न स्टेशनों पर हेल्प डेस्क खोला गया है.
10.  गुजरात राज्य एम्बुलेंस टोल फ्री नंबर 108 को अलर्ट किया गया है. वहीं, मुंबई में सभी डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ अलर्ट पर हैं. साथ ही तटीय क्षेत्र के नजदीकी हेल्थ सेंटरों में मेडिकल स्टॉफ और दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कारवाई गई है.