scorecardresearch
झारखंड में फिर बदला मौसम का मिजाज, बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी

झारखंड में फिर बदला मौसम का मिजाज, बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी

रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार झारखंड में अगले चार दिनों तक कई जिलों के लिए बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. बुलेटिन के अनुसार 16, 17, 18 और 19 मार्च को राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है. 16 मार्च को राज्य के दक्षिणी तथा निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं कहीं पर गर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है.

advertisement
झारखंड में बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी (सांकेतिक तस्वीर) झारखंड में बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी (सांकेतिक तस्वीर)

झारखंड के मौसम में लगातार बदलाव का दौर देखने के लिए मिल रहा है. प्रत्येक 10 से 15 दिनों के अंतराल पर यहां के मौसम में बदलाव हो रहा है और बारिश हो रही है. मार्च महीने की शुरूआत में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होने के बाद बारिश देखने के लिए मिली थी, अब एक बार फिर राज्य में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ मौसम का मूड बदलता दिखाई दे रहा है. राज्य में पिछले कुछ दिनों से गर्मी का अहसास हो रहा था, इस बीच अब एक बार आसमान में बादल छाने लगे और मौसम विभाग ने भी राज्य में बारिश और वज्रपात होने की आशंका जताई है. 

रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार झारखंड में अगले चार दिनों तक कई जिलों के लिए बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. बुलेटिन के अनुसार 16, 17, 18 और 19 मार्च को राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है. 16 मार्च को राज्य के दक्षिणी तथा निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं कहीं पर गर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है. इस दौरान पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला खरसावां खूंटी और रांची के कुछ स्थानों पर पर गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. 

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: यूपी में 19 मार्च से फिर बदल सकता है मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी

17 मार्च को भी राज्य के दक्षिणी तथा निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं पर गर्जन के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं. साथ ही वज्रपात की घटनाएं हो सकती है. बुलेटिन में कहा गया है कि इस दौरान हवा कि गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है. 17 मार्च को पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला खरसावां खूंटी और रांची और गुमला में वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. लोगों से कहा गया है कि बादल गरजने के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें. किसानों से भी कहा गया है कि इस दौरान वो पेड़ों के नीचे नहीं रहे और मौसम साफ होने पर ही खेतों में जाएं. 17 और 18 मार्च को इन जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने का भी अनुमान लगाया गया है.

ये भी पढ़ेंः Weather News: फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, अगले चार दिनों तक इन राज्यों में होगी बारिश और बर्फबारी

20 मार्च को इन जिलों में होगी बारिश

वहीं 19 मार्च को भी राज्य के कई जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. इसके बाद 19 मार्च को भी आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है, साथ ही कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना भी जताई गई है. इसके बाद 20 मार्च को राज्य के उत्तर पू्र्वी जिले देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा और पाकुड़ समेत दक्षिणी तथा निकटवर्ती मध्य झारखंड के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्के मेघ गर्जन के साथ हल्के और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही 21 मार्च को राज्य के दक्षिण पूर्वी जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.