scorecardresearch
UP Weather News: यूपी में 19 मार्च से फिर बदल सकता है मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

UP Weather News: यूपी में 19 मार्च से फिर बदल सकता है मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश में 15 मार्च यानी शुक्रवार को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने वाला है. इसके साथ ही 16 मार्च को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है.

advertisement
पल-पल तेजी से बदल रहा UP के मौसम का मिजाज पल-पल तेजी से बदल रहा UP के मौसम का मिजाज

UP Weather Update: पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता का असर दिखने लगा है. मार्च के दूसरे सप्ताह में मौसम पल-पल बदल रहा है. सुबह और शाम का मौसम नम है. वहीं, दोपहर में गर्मी का एहसास हो रहा है. मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. लखनऊ स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश में 15 मार्च यानी शुक्रवार को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने वाला है. इसके साथ ही 16 मार्च को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है.

इस दौरान मौसम बिल्कुल साफ रहने के आसार हैं. 17 और 18 मार्च को भी प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद जताई गई है. वहीं 19 मार्च से सूबे में मौसम बदल सकता है. 19 मार्च को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है. जबकि पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है.

यूपी में लगातार चढ़ रहा पारा

इसके अलावा 20 मार्च को भी प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है. इस दौरान पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश होने के आसार जताए गए हैं. इसके साथ ही कुछ जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावनाएं जताई गई है. वहीं प्रदेश में धीरे धीरे न्यूनतम तापमान में बदलाव देखने को मिल रहा है. मेरठ में 14.0℃, अलीगढ़ में 16.4℃, आगरा ताज में 16.7℃, मुजफ्फरनगर में 13.6℃, नजीबाबाद में 12.0℃, कानपुर सिटी में 14.4℃, फतेहपुर में 13.2℃ न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है. इस तरह अब न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी होने से रात के समय ठंडक में कमी आने लगी है.

फिलहाल प्रदेश में मौसम में कोई खास बदलाव होने के आसार नहीं है. अगले 4 दिनों तक दिन में धूप और रात के समय बहुत हल्की ठंड महसूस हो सकती है. इस बीच न्यूनतम तापमान बढ़ने से रात में ठंडक भी कम होने लगी है.

किसानों की बढ़ी चिंता

मौसम विभाग की ओर से बारिश की चेतावनी जारी करने के बाद, किसानों की चिंता बढ़ गई है. गेहूं का फसल तैयार है. खेतों में भी फसल काट के रखे गए हैं. ऐसे में बारिश हो जाती है, तो किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें-

Weather today: सावधान! आंधी-बिजली के साथ कई राज्यों में बारिश के आसार, 18 तक सुधार की गुंजाइश नहीं