scorecardresearch
Weather News: फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, अगले चार दिनों तक इन राज्यों में होगी बारिश और बर्फबारी

Weather News: फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, अगले चार दिनों तक इन राज्यों में होगी बारिश और बर्फबारी

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शिमला में एक बार फिर बर्फबारी का दौर देखा जा सकता है. यहां पर बर्फबारी को लेकर 13 और 14 दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश के निचले इलाकों में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने की आशंका है.

advertisement
फिर होगी बारिश और बर्फबारी           (फाइट फोटो) फिर होगी बारिश और बर्फबारी (फाइट फोटो)

उत्तर भारत के राज्यों में एक बार फिर मौसम में बदलाव होने वाला है. पश्चिमी हिमालय में सक्रिय हुए ताजा पश्चिमी विक्षोभा का असर एक बार दिल्ली, पंजाब,हरियाणा और उत्तर प्रदेश में दिखाई देने वाला है. मौसम के इस बदले मिजाज के कारण अगले चार दिनो तक कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी की गतिविधि देखी जाएगी.इसके साथ ही अनुमान लगाया जा रहा है कि 12 मार्च को एक और ताजा पश्चीमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित कर  सकता है. देश भर के मौसम प्रणााली की बात करें तो विदर्भ से मराठवाड़ा  और कर्नाटक होतचे हुए दक्षिण तमिलनाडु तक फैली हुई है. इसके साथ ही     दक्षिण ओडिशा और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शिमला में एक बार फिर बर्फबारी का दौर देखा जा सकता है. यहां पर बर्फबारी को लेकर 13 और 14 दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश के निचले इलाकों में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने की आशंका है. 12 मार्च को सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 13 मार्च के मौसम में बदलाव देखने के लिए मिलेगा. इस दौरान कई क्षेत्रों में बादल छाए रहने की संभावना है. इधर अगले चार दिनों के लिए यूपी, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. 

ये भी पढ़ेंः Farmers Protest: किसानों का रेल रोको प्रदर्शन संपन्न, रेल ट्रैक से हटे, कहा- मांगे पूरी होने तक आंदोलन जारी रहेगा 

दिल्ली में बदलेगा मौसम

इधर दिल्ली के मौसम की बात करें तो दिल्ली में मंगलवार को फिर से मौसम में बदलाव देखा जा सकता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण दिल्ली में बुधवार को कहीं-कहीं पर बारिश हो सकती है. इसके साथ ही इस दौरान तेज हवाएं भी चलने की संभावना है. हवा की गति 30-25 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है. दिल्ली के तापमान की बात करें तो आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 29 डिग्री रहने की संभावना है और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दरसअल मार्च की शुरुआत में पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर पूरे उत्तर भारत के मौसम पर देखने के लिए मिल रहा है. क्योंकि आमतौर पर मार्च में गर्मी का अहसास होता पर अभी भी सुबह-शाम ठंड बनी हुई है. 

ये भी पढ़ेंः राजस्थान में आज से शुरू होगा किसान आंदोलन, 500 से ज्‍यादा ट्रैक्टरों के साथ किसान करेंगे जयपुर कूच  

आज उत्तराखंड में होगी बारिश और बर्फबारी

अगले कुछ दिनों के मौसम की बात करें तो 12 और 13 मार्च को कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बारिश औऱ बर्फबारी हो सकती है. इसके बाद 13 मार्च को इसमें और तेजी आएगी. फिर 14 मार्च को  इसकी तीव्रता में थोड़ी कमी आएगी. 13 मार्च को पश्चिमी हिमालय में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. जबकि उत्तराखंड में आज और कल हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार है. वहीं 13 और 14 मार्च को इसमें तेजी आने की संभावना है.