scorecardresearch
Organic farming: ये 2 भाई मिलकर सुधार रहे हैं धरती और लोगों की सेहत, ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट से करते हैं करोड़ों का बिजनेस

Organic farming: ये 2 भाई मिलकर सुधार रहे हैं धरती और लोगों की सेहत, ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट से करते हैं करोड़ों का बिजनेस

सफल किसान में पढ़िए दो भाई अरविंद और अजीत गोदारा की सक्सेज स्टोरी जिन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की लेकिन खेती से जुड़ने की चाहत वापस अपने शहर राजस्थान के श्रीगंगानगर ले आयी. यहां आकर उन्होंने नेचरलैंड ऑर्गेनिक्स बनाई जिसका आज 132 करोड़ रुपये से ज्यादा का टर्नओवर है.

advertisement
ऑर्गेनिक फूड इंडस्ट्री में कमाया नाम ऑर्गेनिक फूड इंडस्ट्री में कमाया नाम

राजस्थान के रहने वाले अरविंद ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की लेकिन पढ़ने के बाद वो जॉब की बजाय अपनी जड़ों से जुड़ना चाहते थे और इसके लिए दिमाग में ऑर्गेनिक खेती का विचार आया. बस इसी आइडिया से 2002 में ऑर्गेनिक खेती करना शुरू किया और किसानों को ऑर्गेनिक खेती के लिए प्रेरित किया.बाद में उनके छोटे भाई अजीत गोदारा ने भी पढ़ाई पूरी होने के बाद हाथ मिलाया और यहीं से शुरूआत हुई ऑर्गेनिक फूड इंडस्ट्री में आगे बढ़ने की जिसके बाद 2006 में नेचरलैंड ऑर्गेनिक्स कंपनी शुरू की.

अच्छा और सेहतमंद खाना खिलाने की मुहिम

दोनों भाई के परिवार का कनेक्शन किसानी से था इसलिए उन्हें खेती से जुड़ा ही व्यवसाय करना था . खासतौर पर उन्होंने अपने परिवार में सस्टेनेबल खेती होते देखी थी इसलिए वो भी इसी परंपरा को आगे बढ़ाना चाहते थे. दोनों भाईयों का सपना था कि देश में ऑर्गेनिक खेती को प्रमोट किया जाये और केमिकल फ्री तरीके से फल-सब्जियां और अनाज उगाया जाये. खेती में ऑर्गेनिक तरीके को अपनाने  के लिए अरविंद को 2017 में SME अवॉर्ड, कमल आयुष भूषण समेत राज्य और जिला स्तर पर कई बार सम्मानित किया गया. खुद नेचरलैंड ऑर्गेनिक्स कंपनी अपनी सेल का 1% हिस्सा बच्चियों की एजुकेशन के लिए देते हैंं.

ये भी पढ़ें:-Flower Farming : छत्तीसगढ़ के इंजीनियर ने अपनाया फूलों की खेती को, मंबई तक पहुंची महक

ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट का हब

नेचरलैंड ऑर्गेनिक्स का राजस्थान के श्रीगंगानगर में 13 एकड़ में फैली मैनुफैक्टरिंग यूनिट है जहां प्रोडक्शन और पैकेजिंग का काम होता है. इनका बिजनेस 9 से ज्यादा राज्यों में फैला है. इस कंपनी के प्रोडक्ट FSSAI , USDA सर्टिफाइड हैं. ये B2C यानी बिजनेस टू कस्टमर है जिसमें ये करीब 75 ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का बिजेनस करते हैं इस कंपनी का 132 करोड़ से ज्यादा का रिवेन्यू है जिसे अगले कुछ साल में 200 करोड़ तक ले जाने का प्लान है. कंपनी के करीब 75 ऑर्गेनिक प्रोडक्ट हैं जो 15 हजार से ज्यादा आउटलेट पर मिलते हैं जिसमें स्विगी, जोमेटो, फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, ब्लिंकइट और बिग बास्केट के अलावा जेप्टो जैसी ई कॉमर्स कंपनी शामिल हैं.

किसानों से है खास कनेक्शन 

ये दोनों भाई 35 हजार एकड़ से ज्यादा एरिया में खेती क्लस्टर बेस खेती कराते हैं और करीब 10 हजार छोटे-मंझले किसानों की किस्मत बदल रहे हैं. इनके साथ काम करने वाले किसान सिंथेटिक पेस्टीसाइड और फर्टिलाइजर का कम से कम इस्तेमाल कर हैं जिससे लोगों और धरती दोनों की सेहत सुधर रही है.इस कंपनी के फाउंडर अरविंद और अजीत का कहना है कि जो किसान इनके साथ जुड़े हैं वो सिर्फ बिजनेस पार्टनर नहीं बल्कि एक एक्सटेंड फैमिली है और ये नेचरलैंड ऑर्गेनिक्स कंपनी का मजबूती का आधार हैं. दोनों भाई किसानों को ऑर्गेनिक तरीके से खेती करने के अलावा, सही ट्रेनिंग, नई तकनीक का इस्तेमाल करना भी सिखाते हैं. साथ ही ये किसानों को खेत की सेहत, मिट्टी , मौसम के बारे में भी जानकारी मुहैया कराते हैं.