scorecardresearch
KisanTak Summit: यू-ट्यूब चैनल से की किसानों की मदद, आज बड़ा नाम कमा रहे हैं दर्शन सिंह  

KisanTak Summit: यू-ट्यूब चैनल से की किसानों की मदद, आज बड़ा नाम कमा रहे हैं दर्शन सिंह  

एक किसान परिवार में पैदा हुए दर्शन जानते थे कि उन्हें खेती में ही अपना भविष्य बनाना है. जब वह स्कूल और कॉलेज में थे तब भी वे खेती में हाथ बटाते थे. राजनीति विज्ञान में स्नातक करने के बाद दर्शन ने खेती को अपना पेशा बनाया और 12 एकड़ जमीन में खेती की शुरुआत की.

advertisement
किसानों की मदद के लिए उठाया कदम, सफल हुए दर्शन   किसानों की मदद के लिए उठाया कदम, सफल हुए दर्शन  

इंसान अगर मन में ठान ले तो उसके लिए कुछ भी असंभव नहीं है. ऐसे ही एक किसान हैं जो सोशल मीडिया के इस दौर में मनोरंजन को छोड़ देश के सबसे मेहनती लोग यानी किसानों से जुड़े मुद्दों के लिए यूट्यूब चैनल बनाकर उनकी मदद करते और हालात बदलने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे ही किसान हैं दर्शन सिंह जो हरियाणा के रहने वाले हैं. आज न सिर्फ आधुनिक तकनीक को अपनाकर खेती करते हैं बल्कि अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से देश के लाखों किसानों की मदद कर रहे हैं. ये 'फार्मिंग लीडर' नाम का यूट्यूब चैनल चलाते हैं और पांच सालों में देश के लाखों किसानों से जुड़ चुके हैं और उनका मार्गदर्शन करते हैं.

किसान तक डिजिटल चैनल के उद्घाटन के मौके पर नई दिल्ली में आयोजित किसान तक समिट में यू-ट्यूबर दर्शन सिंह ने कहा, हमने मोबाइल फोन से 2017 में खेती-बाड़ी का वीडियो बनाना शुरू किया. तब किसानों का कंटेंट न मात्र था, लेकिन हमने क्लिक बनाकर डालना शुरू किया. बहुत जल्दी मुझे लोगों का रेस्पोंस मिला. दर्शन सिंह ने कहा कि हमें बहुत खुशी है कि इंडिया टुडे ग्रुप खेती-किसानी के क्षेत्र में उतरा है. किसान चाहें तो खेती-किसानी का वीडियो बनाकर दूसरे किसानों की मदद कर सकते हैं.

दर्शन सिंह ने 2017 में अपना यूट्यूब चैनल "फार्मिंग लीडर" की शुरुआत की थी. उनका यह चैनल किसानों को खेती-बाड़ी से जुड़ी जानकार‍यों के साथ ही उनकी समस्याओं का भी हल खोजती है. उनका कहना है कि किसानों और खेती-बाड़ी से जुड़ा उनका यह चैनल दुनिया का सबसे बड़ा चैनल है. आज उनके चैनल के तकरीबन 13 मिलियन सब्सक्राइबर हैं. दर्शन सिंह का मानना है कि वह पिछले पांच सालों से भारतीय किसानों और कृषि के क्षेत्र को ऊपर उठाने के लिए मेहनत कर रहे हैं. साथ ही वह किसानों के लिए अपने चैनल पर नई-नई टेक्नोलॉजी के वीडियो लेकर आते हैं, जिससे किसानों को आसानी से आधुनिकता के बारे में पता चल सके.

खेती को बनाना चाहते थे पेशा

एक किसान परिवार में पैदा हुए दर्शन जानते थे कि उन्हें खेती में ही अपना भविष्य बनाना है. जब वह स्कूल और कॉलेज में थे तब भी वे खेती में हाथ बटाते थे. राजनीति विज्ञान में स्नातक करने के बाद दर्शन ने खेती को अपना पेशा बनाया और 12 एकड़ जमीन में खेती की शुरुआत की. हालांकि, वह हमेशा इसमें कुछ अलग करने कि कोशिश करते थे. पहले उन्होंने पारंपरिक खेती की लेकिन, उन्होंने रासायनिक खेती को छोड़ने के लिए जैविक खेती करने का फैसला किया और साथ ही उन्होंने डेयरी फार्मिंग में भी कदम रखा और सफल हुए.

कैसे आया खेती चैनल बनाने का आइडिया

दर्शन सिंह ने जब 2017 में डेयरी फार्मिंग की शुरुआत की तब उन्हें कई बाधाओं का सामना करना पड़ा क्योंकि उनके पास पर्याप्त जानकारी नहीं थी. उन्होंने इंटरनेट पर सामाधान ढूंढा लेकिन उन्हें सही समाधान नहीं मिला. तब उन्हें एहसास हुआ कि मेरे जैसे लाखों किसान ऐसी ही जानकारियों से वंचित होंगे. तब उन्होंने किसानों का मार्गदर्शन करने का सोचा और कैमरा खरीद कर विडियो बनाना शुरू किया. इस प्रकार उनका यूट्यूब के दुनिया में यात्रा का प्रारंभ हुआ. वहीं उन्होंने कहा कि 6 महीने के भीतर उनके वीडियो को किसानों ने देखना शुरू किया और देखते-देखते आज लाखों किसान उनके साथ जुड़ गए..