scorecardresearch
OMG! यूपी के इस जिले में 20 फीट का गन्ना उगाते हैं ये किसान, पीएम मोदी भी हुए मुरीद, पढ़िए Success Story

OMG! यूपी के इस जिले में 20 फीट का गन्ना उगाते हैं ये किसान, पीएम मोदी भी हुए मुरीद, पढ़िए Success Story

हरदोई में गन्ने की उन्नत खेती करने वाले किसान अरविंद सिंह बताते हैं कि वह अपने 35 बीघे के खेतों में गन्ना उगा कर सालाना लगभग 20 से 30 लाख रुपये की कमाई कर लेते हैं.

advertisement
गन्ने की खेती की ऐसी तकनीक कि PM मोदी भी हुए फैन गन्ने की खेती की ऐसी तकनीक कि PM मोदी भी हुए फैन

Success Story: कहा जाता है कि उड़ान पंखों से नहीं, हौसलों से होती है. इस कहावत को सच साबित कर दिखाया है. उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में किसान अरविंद सिंह के द्वारा गन्ने की फसल तैयार करने में एक मुकाम हासिल किया है. अब यह किसान और इसकी गन्ने की फसल इस वजह से खास है क्योंकि ये किसान अपने खेतों में  20 फीट से भी ऊंचा गन्ना उगा रहा है. अपनी खेती के दम पर उनकी लोकप्रियता इस कदर बढ़ी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके काम के मुरीद हो गए. पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम मन की बात में दोनों किसान भाइयों से बात भी की थी. लगातार अपनी खेती के दम पर ये अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं और आस-पास के लोगों को वैधानिक खेती करने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं.

अरविंद कुमार हरदोई के टड़ियावां विकास खंड के पुरवादेवरिया के रहने वाले हैं. किसान अरविंद सिंह ने किसान तक से बातचीत में बताया कि हम अपने खेतों में गन्ने की फसल की ऐसी किस्म उगाई है जो कि नार्मल गन्ने से काफी अलग है. यह 20 फीट से भी ऊंचा है. सिंह ने बताया कि यह गन्ना K238 है. यह नई वैरायटी का गन्ना है और इसकी इतनी लंबाई होना इसकी किस्म और मेहनत का ही नतीजा है कि यह गन्ना 20 फीट से भी ऊंचा है. उन्होंने बताया कि बांस की सीढ़ी के सहारे हम लोग ऊपरी छोर तक पहुंचते है.

ट्रेंच विधि से गन्ना की बुआई की और कंपोस्ट पिट के जैविक खाद बनाकर डाली
ट्रेंच विधि से गन्ना की बुआई की और कंपोस्ट पिट के जैविक खाद बनाकर डाली

15 बीघे के खेत में पिछले 10 सालों से गन्ने की खेती करने वाले अरविंद ने बताया कि सही समय पर पेड़ी, सिंचाई और खाद देने से उनकी फसल की पैदावार अच्छी हो रही है. वहीं अरविंद सिंह के खेत में शुगर मिल के मालिक भी आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि ट्रेंच विधि से गन्ना की बुआई की और कंपोस्ट पिट के जैविक खाद बनाकर डाली. एनपीके घोल का छिड़काव गन्ने के खेत में किया था.

ये भी पढ़ें- फिर से लाल हुआ टमाटर, बढ़ती कीमतों ने बिगाड़ा किचन का बजट, जानें मार्केट का ताजा रेट

हरदोई जिले के पुरवा देवरिया निवासी किसान अरविंद सिंह के छोटे भाई राजपाल बताते हैं वह और उनके भाई अपने 35 बीघे के खेत मे पिछले कई सालों से गन्ने की खेती करते आ रहे हैं. मगर जब से उन्होंने इस K238 किस्म के गन्ने की खेती शुरू की है तब से गन्ने की ऊंचाई तो है ही साथ ही पैदावार भी बहुत बड़ी है. यही वजह है कि राजपाल के बड़े भाई से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से बात कर उनकी और उनके गन्ने के खेती की जमकर तारीफ की थी. हरदोई में गन्ने की उन्नत खेती करने वाले किसान अरविंद सिंह बताते हैं कि वह अपने 35 बीघे के खेतों में गन्ना उगा कर सालाना लगभग 20 से 30 लाख रुपये की कमाई कर लेते हैं.

सिंह ने बताया कि इस साल वैज्ञानिक विधि और जैविक खाद से रिकार्ड 26321 क्विंटल प्रति हेक्टेयर गन्ना उत्पादन किया. वह दस वर्ष से गन्ना उत्पादन कर रहे थे, लेकिन हर वर्ष 700 से 900 क्विंटल प्रति हेक्टेयर ही उत्पादन होता है. बता दें कि पर्यावरण दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उनसे गन्ना उत्पादन की विधि का तरीका पूछा. साथ ही चीनी मिल के एथेनाल उत्पादन की भी जानकारी ली थी. आज गन्ने की खेती करने वाले अरविंद सिंह जिले के बाकी किसानों के लिए प्रेरण है, जिनकी चर्चा पूरे इलाके में होती है. वहीं आस-पास के लोगों को वैधानिक खेती करने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं.