scorecardresearch
इन औषधीय पौधों की खेती से कमा सकते हैं शानदार मुनाफा, पटना का किसान कर रहा मोटी कमाई 

इन औषधीय पौधों की खेती से कमा सकते हैं शानदार मुनाफा, पटना का किसान कर रहा मोटी कमाई 

पटना जिले के रहने वाले कृष्णा प्रसाद औषधीय खेती की मदद से साल के करीब 5 लाख से अधिक की कमाई करते हैं. ये खुद 30 बीघा से अधिक जमीन में खेती करने के साथ अन्य किसानों से भी खेती करवाते हैं.

advertisement
फोटो किसान तक -कृष्णा प्रसाद 25 साल से कर रहे हैं औषधीय पौधों की खेती फोटो किसान तक -कृष्णा प्रसाद 25 साल से कर रहे हैं औषधीय पौधों की खेती

बिहार में आधुनिक तकनीक के जरिए खेती से किसान अपनी आय को बढ़ा रहे हैं. साथ ही इन दिनों प्रदेश में कई ऐसे भी किसान हैं, जो औषधीय खेती की मदद से अपनी आर्थिक पक्ष मजबूत कर रहे हैं और अन्य किसानों को भी खेती के लिए प्रेरित कर रहे हैं. बिहार सरकार द्वारा भी औषधीय खेती को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. वहीं पटना जिले के रहने वाले कृष्णा प्रसाद करीब 25 साल से औषधीय पौधे की खेती कर रहे हैं और बेहतर कमाई के साथ बिहार सहित अन्य राज्यों के किसानों से खेती करा रहे हैं. 

कृष्ण प्रसाद करीब 30 बीघा में औषधीय फसलों की खेती करते हैं. वह कहते हैं कि औषधीय पौधे की खेती करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके फसल को छुट्टा पशु नुकसान नहीं  पहुंचाते हैं. आज कृष्ण प्रसाद के साथ करीब चार हजार से अधिक किसान जुड़कर औषधीय पौधे की खेती करते हैं.

जीवन में कुछ अलग करने की चाह ने बनाया किसान 

किसान परिवार से तालुक रखने वाले कृष्ण प्रसाद  किसान तक से बात करते हुए बताते हैं कि बचपन से ही कुछ अलग करने की चाहत थी. मेडिकल की पढ़ाई में सलेक्शन होने के बाद भी दाखिला नहीं लिया. वह आगे कहते हैं कि कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद औषधीय खेती की ओर रुख किया. वहीं कन्नौज में एफ.एफ.डी.सी और उद्यमिता विकास संस्थान से प्रशिक्षण लेने के बाद औषधीय पौधों की खेती करना शुरू किया.

इसे भी पढ़ें- देश के कई राज्यों में बार‍िश और ओलावृष्टि का अलर्ट, IMD ने फसल कटाई टालने की दी सलाह

आज करीब 30 बीघा से अधिक जमीन में लेमनग्रास, मेंथा, तुलसी, सर्पगंधा, कालमेघ, बच, हल्दी, तुलसी  सहित अन्य पौधों की खेती कर रहे हैं. वह कहते हैं कि ये खुद खेती करने के साथ अन्य किसानों से भी खेती करवाते हैं और उनके उत्पाद को एक बेहतर बाजार दिलाने का काम करते हैं. 

फोटो 'किसान तक' - औषधीय पौधों का आसवन सयंत्र की मदद से तेल निकालते हुए
फोटो 'किसान तक' - औषधीय पौधों का आसवन सयंत्र की मदद से तेल निकालते हुए

औषधीय पौधे की खेती से कर रहे हैं कमाई

कृष्णा प्रसाद कहते हैं कि वह औषधीय पौधे की खेती से करीब 5 लाख से अधिक सालाना कमाई करते हैं. उनके अनुसार कोई किसान अगर एक बीघा भी इसकी खेती करता है तो सभी खर्च काटकर 50 हजार रुपए तक की कमाई कर सकता है. चाहें वह किसी भी औषधीय पौधे की खेती करे. अन्य किसानों को सलाह देते हुए कहते हैं कि अगर कोई किसान परंपरागत तरीके से खेती करता हैं तो वह किनारे में मेंथा, लेमन ग्रास, तुलसी और हल्दी सहित अन्य औषधीय पौधे की खेती कर सकते हैं. इन खेती में खर्च का तीन  गुना कमाई है. अब बाजार के लिए भी किसानों को भटकना नहीं पड़ेगा. क्योंकि अब कंपनिया किसानों से सीधे संपर्क कर रही हैं. 

ये भी पढ़ें- देश में हर प्लॉट का होगा आधार नंबर, कोर्ट में अब वर्षों तक नहीं लटकेंगे जमीन के मुकदमे 

कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए किसानों से करवा रहे हैं खेती 

औषधीय एवं सुगंधित पौधों उत्पादक संघ बिहार की मदद से ये कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के तहत किसानों से खेती करवाते हैं. वह कहते हैं कि आज बिहार, झारखंड सहित अन्य राज्यों के करीब चार हजार से अधिक किसान औषधि खेती कर रहे हैं. हम दो तरह के पौधों की खेती करते हैं. पहला जिससे तेल प्राप्त होता है. वहीं दूसरा उनके पत्ते और जड़ों की खेती करते हैं. वह कहते हैं कि यह औषधीय पौधे से तेल आसवन सयंत्र की मदद से तेल निकालते हैं. अगर कोई किसान मेंथा की खेती करता है. वह एक बीघा से 60 से 70 हजार रुपए की कमाई कर सकता है. जहां एक बीघा में खेती करने के दौरान 15 हजार रुपए खर्च आता है. वहीं 60 से 70 किलो तेल निकल जाता है और बाजार में 1000  रुपए लीटर भाव है. मार्च महीना इसकी खेती की लिए सबसे सही समय है.