scorecardresearch
देश के कई राज्यों में बार‍िश और ओलावृष्टि का अलर्ट, IMD ने फसल कटाई टालने की दी सलाह

देश के कई राज्यों में बार‍िश और ओलावृष्टि का अलर्ट, IMD ने फसल कटाई टालने की दी सलाह

तेज हवा और ओलावृष्टि से वृक्षारोपण, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान होने की भविष्यवाणी करते हुए, मौसम विभाग ने शनिवार को किसानों को पंजाब और हरियाणा के साथ-साथ देश के कई राज्यों के किसानों को फसलों की कटाई स्थगित करने की सलाह दी.

advertisement
आईएमडी ने फसलों की कटाई को टालने की दी सलाह आईएमडी ने फसलों की कटाई को टालने की दी सलाह

तेज हवा और ओलावृष्टि से वृक्षारोपण, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान होने की भविष्यवाणी करते हुए, मौसम विभाग ने शनिवार को किसानों को पंजाब और हरियाणा के साथ-साथ देश के कई राज्यों के किसानों को फसलों की कटाई स्थगित करने की सलाह दी. मौसम विभाग ने किसानों को आगाह किया है कि अगर उनकी फसल पहले ही कट चुकी है तो वे अपनी फसलों को सुरक्षित स्थानों पर जमा करें. इसके अलावा पिछले 24 घंटों में उत्तर भारत के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है, मौसम विभाग ने भी किसानों से जल-जमाव से बचने के लिए गेहूं की सिंचाई नहीं करने को कहा है.

बारिश-ओलावृष्टि होने की संभावना 

दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा शनिवार को जारी एक मौसम बुलेटिन के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज और कल पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर 19-21 मार्च के दौरान ओले गिरने की भी संभावना है. वहीं आज और कल पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और  हरियाणा में जबकि आज पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान ओले गिरने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- मुंबई में किसानों ने पैदल मार्च रोका, कई मांगों पर सरकार के साथ बनी सहमति

तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना

आज गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ काफी व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा आज उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ काफी व्यापक हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं आज तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- यूपी: 6 हजार केंद्रों से सरकार इस साल किसानों से करेगी 60 लाख टन गेहूं की खरीद

इसी प्रकार 19-22 मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में और 19-20 मार्च के दौरान पूर्वी भारत में गरज, बिजली और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है. 19-22 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में और 20-22 मार्च के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 19-20 मार्च के दौरान असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है.

हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में हुई कम बारिश

मार्च के महीने में अब तक बारिश उत्तर-पश्चिम भारत में लंबी अवधि के औसत से कम रही है. जहां हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में क्रमश: 82 फीसदी और 74 फीसदी कम बारिश हुई है, वहीं पंजाब में यह 8 फीसदी से कम है. 

आईएमडी ने किसानों के लिए जारी किया सलाह

पंजाब, हरियाणा और पश्चिम मध्य प्रदेश में फसलों की कटाई स्थगित कर दें; यदि पहले ही काटा जा चुका है, तो नुकसान से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर स्टोर करें. गिरने से बचने के लिए गेहूं की सिंचाई नहीं करें. वहीं राजस्थान के किसान तैयार हो चुके सरसों एवं चना तथा पूर्वी मध्य प्रदेश के किसान सरसों, चना एवं गेहूं की शीघ्र से शीघ्र कटाई कर सुरक्षित स्थान पर स्टोर कर दें.



मध्य महाराष्ट्र के किसान गेहूं, दलहन और अंगूर की शीघ्र से शीघ्र कटाई कराकर सुरक्षित स्थान पर स्टोर कर दें. वहीं मराठवाड़ा में फसलों की कटाई स्थगित कर दें. बारिश से फसल को बचाने के लिए अंगूर के गुच्छों के लिए झालरदार बैग या एल्यूमीनियम लेपित कागज का उपयोग करें. बागों की सुरक्षा के लिए ओलों की जाली का प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें- Success Story: बिहार में भी शुरू होगी काले आलू की खेती, अमेरिकी बीज से इस किसान ने की पहल