scorecardresearch
Free Electricity For Farmers: यूपी में बकायेदार किसानों को नहीं मिलेगा मुफ्त बिजली का लाभ, नई शर्त लागू

Free Electricity For Farmers: यूपी में बकायेदार किसानों को नहीं मिलेगा मुफ्त बिजली का लाभ, नई शर्त लागू

यूपी में किसानों को अगर बिजली बिल माफ करने की योजना का लेना है, तो उन्हें पिछले साल का बकाया बिल पहले जमा करना होगा. जिन किसानों पर 2023 से पहले के सालों का Electricity Bill बकाया होगा, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

advertisement
यूपी में पहली अप्रैल से ही मिलेगी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली (File Photo) यूपी में पहली अप्रैल से ही मिलेगी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली (File Photo)

यूपी में 2022 के चुनाव में योगी सरकार ने किसानों को Free Electricity for Irrigation देने का वादा किया था. इस वादे को पूरा करने के लिए हाल ही में सरकार ने किसानों का 2023 से अब तक का नलकूप का बिजली बिल माफ करने का ऐलान किया है. इस फैसले को लागू करने के साथ ही सरकार ने एक नई शर्त लगा दी है. इसके मुताबिक इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन पर पिछले साल का बिजली बिल बकाया नहीं होगा. स्पष्ट है कि 2023 से पहले यदि किसी किसान का बिजली का बिल अदा नहीं किया गया है तो उसे 2023 से अब तक की बिजली बिल माफी का लाभ नहीं मिलेगा.

ये है प्रावधान

ऊर्जा विभाग की ओर से बताया गया कि सरकार की पहले से निर्धारित नीति के तहत किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने की योजना में किसानों के Private Tube well का बिजली बिल माफ किया जा रहा है. योगी कैबिनेट ने 5 मार्च को इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए राज्य के Rural Areas में मौजूद 14.73 लाख निजी नलकूपों का बिजली बिल माफ किया है. यूपी सरकार का दावा है कि प्रत्येक नलकूप से लगभग 10 किसानों को लाभ होता है. इस प्रकार सरकार की बिल माफी योजना से प्रदेश के लगभग 1.5 करोड़ किसानों को फायदा होगा.

ये भी जानें, योगी सरकार ने किसानों के लिए बिजली बिल किया जीरो, ट्यूबवेल से मुफ्त सिंचाई की हुई घोषणा, होली की दी सौगात

बकाया भुगतान करना होगा

सरकार की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि किसानों को बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए Due Payment का भुगतान करना होगा. इसके लिए 31 मार्च 2023 से पहले का बकाया बिजली बिल जमा करना होगा. जो किसान 31 मार्च से पहले बकाया बिल जमा कर देंगे, उन्हें बिल माफी योजना का लाभ मिल जाएगा. इस योजना के प्रति यूपी में बुंदेलखंड सहित अन्य इलाकों इलाकों क किसानों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें, Pollution and Parali : यूपी में योगी सरकार किसानों को सिखा रही पराली से आय बढ़ाने के गुर

झांसी के मुख्य अभियंता (वितरण) राजीव माहेश्वरी ने बताया कि जिले के 8206 किसानों को नलकूप का बिल माफ करने के लिए पात्र पाया गया है. वहीं जिले के 1000 किसान ऐसे भी हैं, जिनके बकाया बिल होने के कारण उन्हें इस योजना के लिए अपात्र घोषित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि ये किसान यदि बकाया बिल जमा कर देंगे, तो इनके बिल भी माफ हो सकेंगे.