scorecardresearch
बड़ी खबर: गेहूं बिक्री के रजिस्ट्रेशन की तारीख 16 मार्च तक बढ़ी, मोबाइल से तुरंत करें आवेदन

बड़ी खबर: गेहूं बिक्री के रजिस्ट्रेशन की तारीख 16 मार्च तक बढ़ी, मोबाइल से तुरंत करें आवेदन

मध्य प्रदेश के कृषि विभाग ने इस बारे में एक्स अकाउंट पर जानकारी दी है. कृषि विभाग ने लिखा है कि किसान गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन कराएं जिसकी अंतिम तारीख 16 मार्च 2024 कर दी गई है. कृषि विभाग ने यह भी बताया है कि भोपाल जिले में अब तक 32,700 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है.

advertisement
गेहूं बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी गेहूं बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी

मध्य प्रदेश के गेहूं किसानों के लिए बड़ी खबर आई है. समर्थन मूल्य यानी कि MSP पर गेहूं खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 16 मार्च तक बढ़ा दी गई है. भोपाल जिले की बात करें तो अभी तक गेहूं बिक्री के लिए यहां के 32,700 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. अब तारीख बढ़ने के बाद और अभी अधिक किसान इस बिक्री से जुड़ सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने एक पोर्टल का एड्रेस भी जारी किया है जिस पर किसान अपना आवेदन कर सकते हैं. 

मध्य प्रदेश के कृषि विभाग ने इस बारे में एक्स अकाउंट पर जानकारी दी है. कृषि विभाग ने लिखा है कि किसान गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन कराएं जिसकी अंतिम तारीख 16 मार्च 2024 कर दी गई है. कृषि विभाग ने यह भी बताया है कि भोपाल जिले में अब तक 32,700 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है. इसके लिए किसानों को ई-उपार्जन पोर्टल mpeuparjan.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

ये भी पढ़ें: होली के पहले ही प्याज का बढ़ने लगा भाव, 15 दिन में 30 प्रतिशत तक चढ़ गए रेट

तीसरी बार बढ़ी तारीख

इस बार मध्य प्रदेश सरकार ने गेहूं खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख तीसरी बार बढ़ाई है. इसी के साथ प्रदेश के किसान 16 तारीख तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. भोपाल जिले में अभी तक 32,700 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसकी जानकारी आपूर्ति नियंत्रक मीना मालाकार ने दी है. मालाकार ने बताया कि भोपाल में अभी तक 32,700 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जबकि पिछले साल यह तादाद 33,900 थी. पिछले साल 30,401 किसानों ने बिक्री के लिए स्लॉट की बुकिंग कराई थी.

अभी हाल में सरकार ने गेहूं की खरीद पर 125 रुपये बोनस देने का ऐलान किया है. हालांकि इसके बाद भी किसानों में नाराजगी है. किसानों की शिकायत है कि सरकार बनने से पहले भारतीय जनता पार्टी ने वादे में कहा था कि 2700 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद होगी. लेकिन अभी तक गेहूं की एमएसपी 2275 रुपये पर 125 रुपये बोनस देने की घोषणा हुई है. इस तरह कुल रेट 2400 रुपये क्विंटल हुआ.

ये भी पढ़ें: हल्दी की आवक कम और मांग ज्यादा, इसलिए दाम में आया 200 परसेंट का उछाल

मोबाइल से रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से एक पोर्टल जारी किया गया है जहां किसान बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा गेहूं बिक्री बिक्री केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी आसानी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. सरकार ने किसानों की मदद के लिए कई रजिस्ट्रेशन सेंटर खोले हैं जहां यह काम आसानी से किया जा सकता है. खास बात ये है कि इस बार किसानों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मोबाइल ऐप की भी सुविधा दी गई है. इसका नाम है एमपी किसान ऐप जहां किसान घर बैठे गेहूं बिक्री का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इससे किसानों को लंबी लाइनों से छुटकारा मिलेगा.