scorecardresearch
पोस्ट ऑफिस से कमाई करने का सुनहरा मौका, यहां से डाउनलोड करें एप्लिकेशन फॉर्म

पोस्ट ऑफिस से कमाई करने का सुनहरा मौका, यहां से डाउनलोड करें एप्लिकेशन फॉर्म

जिस तेजी से डिजिटल तकनीक बढ़ रही है, उसी तेजी से बैंकिंग सुविधाएं बढ़ाने पर भी सरकार का ध्यान है. इसी में एक है पोस्ट ऑफिस जहां आम लोगों के कई काम आसान होते हैं. अब गांव या छोटे शहरों के लोग घर बैठे पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग सुविधाएं अपने घर बैठे ले सकते हैं और इसमें काम आएंगे बिजनेस कॉरेसपोंडेंट.

advertisement
पोस्ट ऑफिस पोस्ट ऑफिस

अगर आप पोस्ट ऑफिस में काम करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. इससे आपकी अतिरिक्त कमाई भी हो जाएगी. पोस्ट ऑफिस ने इसके लिए एक नई सुविधा शुरू की है. इस सुविधा का नाम है बिजनेस कॉरेसपोंडेंट. दरअसल, इसमें फुल टाइम काम नहीं मिलता, बल्कि पार्ट टाइम में आप पोस्ट ऑफिस में अपनी सेवा दे सकते हैं और उसके एवज में पैसे कमा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस के लिए कॉरेसपोंडेंट का काम इसलिए शुरू किया गया है ताकि लोगों को उनके घर पर पोस्ट ऑफिस की सेवाएं दी जा सकें. 

बैंकिंग सेवाएं देने पर मिलेंगे पैसे

जिस तेजी से डिजिटल तकनीक बढ़ रही है, उसी तेजी से बैंकिंग सुविधाएं बढ़ाने पर भी सरकार का ध्यान है. इसी में एक है पोस्ट ऑफिस जहां आम लोगों के कई काम आसान होते हैं. अब गांव या छोटे शहरों के लोग घर बैठे पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग सुविधाएं अपने घर बैठे ले सकते हैं और इसमें काम आएंगे बिजनेस कॉरेसपोंडेंट. ये लोग अपने आस-पास के लोगों को बैंकिंग सेवाएं दे सकते हैं और उसके लिए उन्हें पैसे मिलेंगे.

यहां जाकर कर सकते  हैं अप्लाई

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने इसके लिए एक ऑनलाइन लिंक दिया है जहां जाकर आप कॉरेसपोंडेंट पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस ने एक्स पर लिखा है, For more information, please visit/ और अधिक जानकारी के लिए कृपया विजिट करें: 

For service request, please visit/ सेवा अनुरोध के लिए, कृपया विजिट करें:
https://ippbonline.com/web/ippb/associate-with-us

Click here to download application form/ आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें:https://ippbonline.com/documents/31498/0/

ये सेवाएं भी देता है पोस्ट ऑफिस 

भारतीय डाक विभाग (Post Office) लोगों को तमाम तरह की सेवाएं देता है. इनमें पोस्ट या लेटर भेजने और मंगवाने से लेकर मनी ऑर्डर भेजना, स्टांप और स्टेशनरी भेजने तक शामिल है. यही नहीं पोस्ट ऑफिस कई तरह की छोटी बचत योजनाएं भी चलाता रहता है. इससे जुड़े कई काम जैसे स्मॉल सेविंग अकाउंट खुलवाना, कैश डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस की अन्य स्कीमों की प्रक्रिया या फिर लाइफ सर्टिफिकेट बनाने जैसे काम भी किए जाते हैं.