scorecardresearch
उज्ज्वला योजना में अब तक 1.31 करोड़ सिलेंडर की डिलीवरी, योगी सरकार ने मुफ्त सिलेंडर के लिए 2312 करोड़ रुपए दिए

उज्ज्वला योजना में अब तक 1.31 करोड़ सिलेंडर की डिलीवरी, योगी सरकार ने मुफ्त सिलेंडर के लिए 2312 करोड़ रुपए दिए

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से लाभान्वित हुई बस्ती जनपद के कप्तानगंज विकासखंड के ग्राम पंचायत बढ़नी मिश्र की रहने वाली निर्मला देवी कहती हैं कि पहले वह लकड़ी से खाना बनाती थी, धुंए के कारण उनके आखों में जलन एवं स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता था.

advertisement
यूपी सरकार होली का उपहार देते हुए निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देगी. यूपी सरकार होली का उपहार देते हुए निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देगी.

Free Gas Cylinder: योगी सरकार प्रदेश की महिलाओं को होली का तोहफा देते हुए त्योहार पर निशुल्क गैस सिलेंडर प्रदान करने जा रही है. सरकार के इस प्रयास से रंगों का यह पर्व पर प्रदेश की गरीब महिलाओं और उनके परिवार वालों के लिए खास बन जाएगा. इससे प्रदेश के 1.75 करोड़ लोगों को सीधा फायदा मिलेगा. इससे पहले यूपी सरकार ने दीपावली पर भी महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर का तोहफा दिया था. उल्लेखनीय है कि योगी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत साल में 2 सिलेंडर मुफ्त में देने का निर्णय किया था. इसी क्रम में पहला सिलेंडर दीपावली पर और अब दूसरा सिलेंडर होली के अवसर पर मिलने जा रहा है. प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लगभग 1.75 करोड़ लाभार्थियों को 2 निःशुल्क सिलेंडर रिफिल वितरण कराए जाने के लिए योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2312 करोड़ रुपए का बजट प्राविधानित किया है. 

अब तक 1.31 करोड़ सिलेंडर की डिलिवरी 

योजना में प्रथम चरण के अंतर्गत दीपावली पर्व के लिए लाभार्थियों को निःशुल्क सिलेंडर वितरित कराए जाने का निर्णय लिया गया था. इसी कड़ी में एक नवंबर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक तक कुल 80.30 लाख लाभार्थियों को सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की गई। द्वितीय चरण में अब होली पर्व के अवसर पर लाभार्थियों को निशुल्क सिलेंडर वितरित कराए जाने का निर्णय लिया गया है. इसके तहत 1 जनवरी 2024 से अब तक लगभग 50.87 लाख लाभार्थियों को सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की जा चुकी है. इस प्रकार योजना के अंतर्गत अब तक कुल 131.17 लाख (1.31 करोड़ से ज्यादा) सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की गई है. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 नवंबर 2023 को योजना का शुभारंभ करते हुए एक साथ लाखों उज्जवला लाभार्थियों के खातों में सब्सिडी की धनराशि का अतंरण किया था.

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के फायदे

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना प्रदेश की आधी आबादी के जीवन का उजाला बनने का बेहद सशक्त माध्यम साबित हुई है. गरीबों के घरों में भी एलपीजी जैसे सुरक्षित ईंधन से खाना पके, इसके लिए वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बलिया से उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. इसके अंतर्गत, उत्तर प्रदेश में अब तक 1.75 करोड़ पात्र परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया है. इस योजना ने प्रदेश की करोड़ों माताओं-बहनों को धुएं से मुक्ति दिलाकर उनका जीवन बदल दिया है.

योगी के कमान संभालते ही आई प्रक्रिया में तेजी

वर्ष 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में जहां इस योजना की गति बहुत धीमी थी. वहीं, प्रदेश की कमान जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथ में आई तो इस योजना के क्रियान्वयन में तेजी आई. इसी का नतीजा रहा कि उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में देश में प्रथम स्थान पर है. यही नहीं, होली और दीपावली पर योगी सरकार प्रदेश की महिलाओं को एक-एक सिलेंडर निःशुल्क दे रही है. योजना के तहत आधार वेरीफाइड लाभार्थियों को निःशुल्क एलपीजी सिलेंडर रिफिल कर वितरित किया जा रहा है.

'धुआं मुक्त रसोई' का सपना हुआ पूरा

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से लाभान्वित हुई बस्ती जनपद के कप्तानगंज विकासखंड के ग्राम पंचायत बढ़नी मिश्र की रहने वाली निर्मला देवी कहती हैं कि पहले वह लकड़ी से खाना बनाती थी, धुंए के कारण उनके आखों में जलन एवं स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता था. योजना के तहत गैस सिलेंडर मिल जाने से समय की बचत के साथ ही उनका धुआं मुक्त रसोई का सपना भी पूरा हो गया है. अब उनकी आंखों में जलन नहीं होती और भोजन भी अपेक्षाकृत जल्दी बन जाता है.

लकड़ी जलाकर खाना पकाने से मिली मुक्ति

आगरा के लोहामंडी की रहने वाली राधा कुमारी कहती हैं कि उन्हें प्रधानमंत्री द्वारा शुरु की गई उज्ज्वला योजना से गैस का सिलेंडर, चूल्हा, पाइप व रेगुलेटर निःशुल्क प्राप्त हुआ है. उन्होंने ने भी बताया कि पहले उन्हें चूल्हे पर लकड़ी जलाकर खाना पकाना पड़ता था, जिससे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता था. आंखों में धुआं लगता था, मगर अब गैस से आसानी से खाना बन जाता है. 

ये भी पढे़ं-

Mango Farming: बदलते मौसम से आम की फसल को बचाना जरूरी, एक्सपर्ट टिप्स को फॉलो करें किसान

होली पर योगी सरकार का बड़ा तोहफा, 1.75 करोड़ लाभार्थियों को फ्री LPG सिलेंडर मिलेगा