scorecardresearch
मध्य प्रदेश में चना, मसूर और सरसों खरीद का रजिस्ट्रेशन 20 फरवरी से शुरू, ऐसे करें आवेदन

मध्य प्रदेश में चना, मसूर और सरसों खरीद का रजिस्ट्रेशन 20 फरवरी से शुरू, ऐसे करें आवेदन

अगर आप मध्य प्रदेश के किसान हैं और चना, मसूर और सरसों को बेचने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी उपार्जन केंद्र पर जा सकते हैं. या फिर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री के अनुसार नागरिक आपूर्ति एवं खाद्य विभाग को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं.

advertisement
मध्य प्रदेश में चना, मसूर और सरसों खरीद का रजिस्ट्रेशन 20 फरवरी से होगा शुरू मध्य प्रदेश में चना, मसूर और सरसों खरीद का रजिस्ट्रेशन 20 फरवरी से होगा शुरू

रबी सीजन की दलहन और तिलहन फसलें अब तैयार होने वाली हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार भारत सरकार की प्राइस सपोर्ट स्कीम के अंतर्गत रबी वर्ष 2023-24  की मुख्य फसलें चना, मसूर और सरसों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने वाली है. इसकी घोषणा सरकार ने हाल ही में की है. इसमें सरकार किसानों से चना, मसूर और सरसों की खरीद करेगी. किसान इसके लिए 20 फरवरी से ई-उपार्जन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. वहीं, बात करें इसके अंतिम तारीख की तो वो 10 मार्च तक है.

हाल ही में मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री ने इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि राज्य के किसान चना, मसूर और सरसों फसलों के रजिस्ट्रेशन के लिए अपने नजदीकी उपार्जन केंद्र पर जाकर कर सकते हैं. आइए जानते हैं किन जिलों के किसान कर सकते हैं आवेदन.

किसान यहां कर सकते हैं आवेदन

अगर आप मध्य प्रदेश के किसान हैं और चना, मसूर और सरसों को बेचने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी उपार्जन केंद्र पर जा सकते हैं. या फिर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री के अनुसार नागरिक आपूर्ति एवं खाद्य विभाग को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं. कृषि मंत्री के अनुसार राज्य के किसान अपनी फसलों के समर्थन मूल्य पर बिक्री के लिए www.mpeuparjan.nic.in पर जाकर अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- Nilgai Terror: नीलगाय को भगा सकती हैं प्लास्टिक की पन्नियां, ऐसे करें उपाय

इन 37 जिलों से खरीदी जाएगी मसूर

कृषि मंत्री के अनुसार राज्य में समर्थन मूल्य पर चने की खरीद के लिए पंजीयन राज्य के सभी जिलों में किया जाएगा. वहीं मध्य प्रदेश में मसूर की फसल के लिए राज्य के 37 जिलों में आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है. इसमें 37 जिले, भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, सतना, रीवा, शाजापुर, रतलाम, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, आगर, धार, बैतूल, हरदा, नर्मदापुरम, सीहोर, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, कटनी, सिवनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, डिंडोरी, मंडला, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, सिंगरौली और सीधी को शामिल किया गया है.

इन 40 जिलों में खरीदी जाएगी सरसों

मध्य प्रदेश के 40 जिलों में सरसों के लिए आवेदन किया जाएगा. इसमें, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, आगर, देवास, नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, सतना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, सागर, दतिया, ग्वालियर, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी कला, मुरैना और भिंड शामिल हैं.

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • सभी आईडी की जानकारी
  • बैंक पासबुक
  • जमीन संबंधी दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर