scorecardresearch
Sarkari Yojana: इस राज्य के किसानों को फ्री में मिल रहा बीज, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

Sarkari Yojana: इस राज्य के किसानों को फ्री में मिल रहा बीज, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना के तहत सभी जिलों में किसानों को गेहूं, जौ, चना, ज्वार, सोयाबीन, मूंगफली, मूंग और उड़द सहित अन्य फसलों के बीजों का फ्री वितरण किया गया है. इन सभी फसलों के बीज समय से मिलने से किसानों को काफी अधिक फायदा होगा. उनकी खेती सही ढंग से होगी.

advertisement
इस राज्य के किसानों को फ्री में मिल रहा बीज इस राज्य के किसानों को फ्री में मिल रहा बीज

किसानों के लिए बेहतर फसल और बंपर उत्पादन के लिए उन्नत किस्म के बीज काफी महत्वपूर्ण होते हैं. बेहतर बीज के खेती में इस्तेमाल से किसानों की आय बढ़ती है. ऐसे में किसानों को बीज का उत्पादन बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना चला रही है. इस योजना में किसानों को बीज उत्पादन के लिए कृषि विभाग द्वारा उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं. वहीं इस योजना की मदद से किसानों की आय में बढ़ोतरी के साथ ही फसल की बुवाई के समय उन्नत बीज उपलब्ध होने की समस्या भी दूर हो जाएगी.  

दरअसल राज्य सरकार किसानों को इस योजना के तहत फ्री में बीज मुहैया कराएगी. इससे लाखों किसानों को फायदा होगा. सरकार के इस फैसले का किसान भी स्वागत कर रहे हैं. किसानों की मानें तो इससे खेती में काफी मदद होगी और अच्छा बीज मिलेगा तो फसल भी बढ़िया होगी.

इन फसलों का मिलेगा बीज

मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना के तहत सभी जिलों में किसानों को गेहूं, जौ, चना, ज्वार, सोयाबीन, मूंगफली, मूंग और उड़द सहित अन्य फसलों के बीजों का फ्री वितरण किया गया है. इन सभी फसलों के बीज समय से मिलने से किसानों को काफी अधिक फायदा होगा. दरअसल किसानों को सबसे अधिक खेती के समय बीजों के न मिलने से समस्या होती है. साथ ही किसानों को बीज लेने के लिए बाजार में एक मोटी रकम चुकानी पड़ती थी लेकिन राज्य सरकार की योजना के कारण उन्हें आगामी फसल की बुवाई के लिए गुणवत्ता युक्त बीज नहीं खरीदना पड़ेगा.  

ये भी पढ़ें:- उत्तर प्रदेश में चीनी उत्पादन का कैसा रहेगा हाल, इस्मा ने हर पहलू की दी जानकारी

किसानों को होगा फायदा

कॉम्बो किचन गार्डन किट की बात करें तो इसमें भिंडी, मिर्च, ग्वार, लौकी, टिण्डा, टमाटर और बैंगन के बीज होंगे. इसके अलावा इसमें मटर, मूली, टमाटर, पालक, गाजर और मिर्च के भी बीज होंगे. ऐसे में किसान सीजन के मुताबिक आसानी से किसी भी फसल की खेती कर सकेंगे. रिपोर्ट्स की मानें तो खरीफ 2023 के दौरान सात लाख किसानों को कॉम्बो किचन गार्डन किट मिलेगा. जबकि रबी सीजन 2023-24 के लिए 11 लाख किसान को कॉम्बो किचन गार्डन दिया जाएगा जबकि जायद 2024 के लिए दो लाख किसान इसका लाभ लेंगे.

मोटे अनाज के भी मिलेंगे बीज

जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान बीज उत्पादन और वितरण मिशन के तहत छोटे और सीमांत किसानों की आय बढ़ाने के लिए निशुल्क बीज उपलब्ध करवाए जाते हैं. इस साल मोटे अनाजों का उत्पादन बढ़ाने के लिए भी सरकार संकर मोटे अनाजों के बीजों पर सब्सिडी दे रही है.