scorecardresearch
यूपी के इस जिले में किसानों को FREE में मिलेगा सब्जियों का बीज, फटाफट करें रजिस्ट्रेशन, जानिए कैसे उठा सकेंगे लाभ

यूपी के इस जिले में किसानों को FREE में मिलेगा सब्जियों का बीज, फटाफट करें रजिस्ट्रेशन, जानिए कैसे उठा सकेंगे लाभ

उन्होंने बताया कि इसमें हरी मिर्च, टमाटर, शिमला मिर्च और खीरे का बीज किसानों को निशुल्क दिया जा रहा है. किसान उद्यान विभाग में अपना रजिस्ट्रेशन कराकर एक एकड़ से अधिक का बीज यहां से प्राप्त कर सकते हैं.

advertisement
यूपी के इस जिले में किसानों को FREE में मिलेगा सब्जियों का बीज यूपी के इस जिले में किसानों को FREE में मिलेगा सब्जियों का बीज

Free Vegetable Seeds to Farmers: उत्तर प्रदेश के किसानों को बेहतर सुविधा और लाभ देने के लिए योगी सरकार नए-नए कदम उठा रही है. वहीं, सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं भी चलाई जा रही है. इसी क्रम में बागपत जिले में किसानों को निशुल्क चार प्रकार की सब्जियों के बीज दिए जा रहे हैं. जिला उद्यान अधिकारी विकास कुमार अरुण ने इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से बातचीत में बताया कि अन्नदाता किसानों के लिए उनकी आय दोगुना करने के लिए सरकार की कल्याणकारी योजना में फल व सब्जियों के बीज किसानों को निशुल्क दिए जा रहे हैं. लेकिन, यह योजना सीमित समय के लिए है.

उन्होंने बताया कि इसमें हरी मिर्च, टमाटर, शिमला मिर्च और खीरे का बीज किसानों को निशुल्क दिया जा रहा है. किसान उद्यान विभाग में अपना रजिस्ट्रेशन कराकर एक एकड़ से अधिक का बीज यहां से प्राप्त कर सकते हैं. बीज के उगाने की पूरी जानकारी भी दी जाती है, जिससे किसान अच्छी फसल उगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकें. इस योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों को दिया जा रहा है. विभाग द्वारा खीरे, टमाटर, मिर्च और शिमला मिर्च का बीज दिया जा रहा है. यह बीज बहुत उपजाऊ है और इसकी पूरी जानकारी उद्यान विभाग के ऑफिस पर दी जाती है. उसके बाद किसान को बीज दिया जाता है. जिससे किसानों की आय दोगुनी की जा सके.
 
बागपत के जिला उद्यान अधिकारी ने आगे बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिए किसान के पास बैंक पासबुक, खसरा खतौनी और आधार कार्ड लेकर जिला उद्यान विभाग में आकर अपना पंजीकरण कर सकता है. उन्होंने बताया कि जब ज्यादा संख्या में किसानों का पंजीकरण हो जाता है तो हम लोग रजिस्टर्ड बीज कंपनियों को आमंत्रित करते है. किसान उद्यान विभाग में अपना रजिस्ट्रेशन कराकर एक एकड़ से अधिक का बीज यहां से प्राप्त कर सकते हैं. यहां बीज के उगाने की पूरी जानकारी भी दी जाती है, जिससे किसान अच्छी फसल उगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकें.

ये भी पढे़ं-

Farmers Protest 2.0: किसान आंदोलन पर BKU के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने दिया बड़ा बयान, कही ये बात

...आने वाली पीढ़ियों को मिले साफ पानी, लखनऊ में आज से लगेगा देश के सबसे बड़े जल नीतिकारों का कुंभ