scorecardresearch
PM Kisan: इन 5 गलतियों की वजह से अटक सकती है 16वीं किस्त, पैसे पाने के लिए तुरंत करें ये काम

PM Kisan: इन 5 गलतियों की वजह से अटक सकती है 16वीं किस्त, पैसे पाने के लिए तुरंत करें ये काम

कई लोग फर्जी तरीके से भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. ऐसे में फर्जी गतिविधियों को रोकने के लिए सरकार ने नियमों को सख्त कर दिया है. नतीजतन, सरकार के सख्त कदमों के कारण पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या पहले की तुलना में कम हो गई है.

advertisement
पीएम किसान के लिए जरूरी खबर. (सांकेतिक फोटो) पीएम किसान के लिए जरूरी खबर. (सांकेतिक फोटो)

केंद्र सरकार सीमांत और कम जोत वाले किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. लेकिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बात ही अलग है. इस योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं. खास बात यह है कि ये रुपये 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में कर के दिए जाते हैं. खास बात यह है कि किस्तों की राशि सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. अभी तक केंद्र सरकार 15 किस्त जारी कर चुकी है. अब किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि सरकार इस महीने के अंत या अगले महीने तक पीएम किसान की 16वीं किस्त जारी कर सकती है. लेकिन इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. 

वहीं, कई लोग फर्जी तरीके से भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. ऐसे में फर्जी गतिविधियों को रोकने के लिए सरकार ने नियमों को सख्त कर दिया है. नतीजतन, सरकार के सख्त कदमों के कारण पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या पहले की तुलना में कम हो गई है. यदि पीएम किसान योजना के लिए पंजीकरण के दौरान प्रदान की गई किसी भी जानकारी में कोई त्रुटि पाई जाती है, तो वे 16वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं.

फटाफट पूरा कर लें ये जरूरी काम

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यदि लाभार्थी के बैंक खाते की डिटेल्स गलत पाई जाती है, तो वे 16वीं किस्त का लाभ नहीं उठा सकते हैं. इसके अलावा एनपीसीआई में आधार जोड़ने में विफलता, सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) द्वारा अस्वीकृति, या ईमेल जमा करने में चूक हुई है, तो भी आपकी 16वीं किस्त निलंबित हो सकती है. इससे बचने के लिए किसानों को ई-केवाईसी प्रक्रिया जरूर पूरी करनी चाहिए. अगर आपने अभी तक पीएम ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो आप घर के नजदीक स्थित ग्राहक सेवा केंद्र पर इसे निपटा सकते हैं.

आधार सीडिंग स्थिति की कर सकते हैं समीक्षा

अगर किसान चाहें, तो अपना स्टेटस पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर वेरिफाई कर सकते हैं. यहां, आप ये भी जांच सकते हैं कि आपको कितनी किश्तें प्राप्त हुई हैं और आपका आधार प्रमाणीकरण पूरा हो गया है या नहीं. इसके अलावा आप अपने केवाईसी, पीएफएमएस स्थिति, भूमि सीडिंग और आधार सीडिंग स्थिति की समीक्षा कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें स्टेटस

  • pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
  •  'फार्मर कॉर्नर' सेक्शन के तहत 'लाभार्थी स्थिति' विकल्प पर क्लिक करें.
  • आपको अपना आधार नंबर, खाता नंबर या फोन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.
  • कैप्चा भरें और 'डेटा प्राप्त करें' पर क्लिक करें.
  • आपकी पीएम किसान किस्त का विवरण प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें आपको प्राप्त किश्तें दिखाई जाएंगी.

अपने आधार नंबर या नाम में किसी भी त्रुटि को ठीक करने के लिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा और इन चरणों का पालन करना होगा.

  •  'फार्मर कॉर्नर' सेक्शन पर जाएं.
  • 'आधार एडिट' विकल्प पर क्लिक करें.
  • अपनी संबंधित जानकारी तक पहुंचने के लिए अपना यूआईडी नंबर और कैप्चा दर्ज करें.
  • यदि आपको कोई गलत जानकारी मिलती है, तो आप दिए गए विकल्पों के माध्यम से इसे ठीक करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.
  • अपने पीएम किसान खाते के साथ किसी भी समस्या से बचने के लिए अपने विवरण की सटीक समीक्षा और अपडेट करना सुनिश्चित करें.