scorecardresearch
इस राज्य में 60 फीसदी सब्सिडी पर किसानों को मिलेगा 90 हजार सोलर पंप, अब सिंचाई की समस्या होगी दूर

इस राज्य में 60 फीसदी सब्सिडी पर किसानों को मिलेगा 90 हजार सोलर पंप, अब सिंचाई की समस्या होगी दूर

इसकी जानकारी नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री अमन अरोड़ा ने दी है. उन्होंने शुत्राणा के आप विधायक कुलवंत सिंह बाजीगर को एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि सौर पंपों के लिए राज्य सरकार की ओर से 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी.

advertisement
सोलर पंप पर पंजाब में सब्सिडी. (सांकेतिक फोटो) सोलर पंप पर पंजाब में सब्सिडी. (सांकेतिक फोटो)

पंजाब के किसानों के लिए खुशखबरी है. मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार ने प्रदेश में सौर उर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर पंप वितरित करने का फैसला किया है. कहा जा रहा है कि इसके लिए पंजाब ऊर्जा विकास प्राधिकरण किसानों को 90,000 सोलर पंप वितरित करने की तैयारी कर रहा है. खास बात यह है कि पहले चरण में इनमें से 20,000 सोलर पंप उपलब्ध कराए जाएंगे. शेष पंप सेट दूसरे चरण में किसानों को बाटे जाएंगे.

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी जानकारी नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री अमन अरोड़ा ने दी है. उन्होंने शुत्राणा के आप विधायक कुलवंत सिंह बाजीगर को एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि सौर पंपों के लिए राज्य सरकार की ओर से 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी. मंत्री ने कहा कि डार्क जोन में, जिन किसानों के पास स्प्रिंकलर और ड्रिप सिंचाई प्रणाली है, वे सौर पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- UP News: किसान से रजिस्ट्री के एवज में रिश्वत मांग रहा था सरकारी बाबू, रंगे हाथों गिरफ्तार

ट्यूबवेल कनेक्शन पर है प्रतिबंध

कांग्रेस विधायक संदीप जाखड़ ने बताया कि सौर पंपों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जटिल थी और किसानों को एजेंटों द्वारा लूटने के लिए मजबूर किया गया था. उद्देश्यों के लिए बिजली कनेक्शन की कमी का मुद्दा उठाते हुए बाजीगर ने कहा कि मार्च 2018 से ट्यूबवेल कनेक्शन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और उन्होंने सिंचाई उद्देश्यों के लिए घग्गर से पानी उठाने की मांग की है. जवाब में, मंत्री ने कहा कि सौर पंप किसानों के लिए बिजली का एक प्रभावी वैकल्पिक स्रोत होगा.

सोलर पैनल से लैस होंगे स्कूल

सनौर के सरकारी स्कूलों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के संबंध में आप विधायक हरमीत सिंह पठानमाजरा के सवाल पर मंत्री ने कहा कि सनौर के सरकारी स्कूलों में 75 किलोवाट की क्षमता वाले 15 सोलर रूफटॉप पीवी पैनल पहले ही लगाए जा चुके हैं. फंडिंग की मंजूरी के बाद और भी स्कूलों को रूफटॉप सोलर पैनल से लैस किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-  Soybean Benefits: सोयाबीन को क्यों कहते हैं गोल्डन बीन, इसके 5 बड़े फायदे जानिए

3,355 सोलर पैनल लगाए गए

अस्पतालों, स्कूलों सहित सरकारी और अर्ध-सरकारी संस्थानों में 19.784-मेगावाट की क्षमता वाले 3,355 छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाए गए हैं, और 317 स्कूलों में 1.8MW क्षमता के एसपीवी संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर पावर प्रोग्राम चरण- II को पीएसपीसीएल को सौंप दिया गया है और पीएसपीसीएल घरेलू क्षेत्र में रूफटॉप सोलर कार्यक्रम को क्रियान्वित कर रहा है.