scorecardresearch
पीएम किसान योजना में दोगुनी रकम मिलेगी, पीएम मोदी राजस्थान में बोले- किसानों को 12 हजार रुपये सालाना देंगे 

पीएम किसान योजना में दोगुनी रकम मिलेगी, पीएम मोदी राजस्थान में बोले- किसानों को 12 हजार रुपये सालाना देंगे 

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को कृषि कार्यों में वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए सालाना 6,000 रुपये देती है. राजस्थान में यह रकम बढ़कर 12,000 रुपये देने का चुनावी वादा पीएम मोदी ने किया है. जबकि, बीजेपी ने किसानों से एमएसपी पर फसल खरीदने का फैसला किया है और बोनस भी देगी.

advertisement
पीएम किसान योजना के तहत प्रति लाभार्थी किसान को 3 बार में 2-2 हजार रुपये करके खाते में भेजे जाते हैं. पीएम किसान योजना के तहत प्रति लाभार्थी किसान को 3 बार में 2-2 हजार रुपये करके खाते में भेजे जाते हैं.

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत किसानों को कृषि कार्यों में वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए सालाना 6,000 रुपये देती है. राजस्थान में यह रकम बढ़कर 12,000 रुपये देने का चुनावी वादा पीएम मोदी ने किया है. प्रधानमंत्री ने राजस्थान के हनुमानगढ़ में चुनावी जनसभा में कहा कि राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने के बाद पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को सालाना 12,000 रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा पीएम मोदी ने रैली में चुनावी वादा करते हुए कहा कि राजस्थान बीजेपी ने किसानों से एमएसपी पर फसल खरीदने का फैसला किया है और बोनस भी देगी.

इसी महीने की 15 तारीख को पीएम मोदी ने झारखंड के खूंटी से देशभर के 8.11 करोड़ किसानों के लिए 15वीं किस्त के रूप में कुल 18.61 हजार करोड़ रुपये जारी किए थे. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 15 किस्तों में 2.80 लाख करोड़ रुपये की धनराशि 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को दी जा चुकी है. PM Kisan Scheme के तहत प्रति लाभार्थी किसान को 3 बार में 2-2 हजार रुपये करके खाते में भेजे जाते हैं. 

राजस्थान में विधानसभा चुनावों के तहत सोमवार 20 नवंबर को हनुमानगढ़ में रैली को पीएम मोदी ने संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्थान बीजेपी ने किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के जरिए 12,000 रुपये देने का फैसला किया है. राजस्थान बीजेपी ने किसानों से एमएसपी पर फसल (MSP on Crops ) खरीदने का फैसला किया है और बोनस भी देगी. राजस्थान में वर्तमान में कांग्रेस की सरकार है. ऐसे में राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने पर बढ़ी हुई रकम का फायदा लाभार्थियों को मिलने की संभावना है. 

 

ये भी पढ़ें - Train Ticket Refund: ट्रेन छूट गई तो ऐसे कैंसिल कराना होगा टिकट, IRCTC से तुरंत मिलेगा रिफंड, जान लीजिए नियम

मध्य प्रदेश में भी बीजेपी ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को सालाना 12,000 रुपये देने का वादा किया है. पीएम किसान योजना के तहत 6,000 रुपये केंद्र सरकार देती है. इस रकम में 6,000 रुपये राज्य सरकार की ओर से दिया जाए. मध्य प्रदेश में वर्तमान में बीजेपी की शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार है. राज्य में दोबारा सत्ता हासिल करने पर पीएम किसान के लाभार्थियों को बढ़ी हुई रकम मिलने की उम्मीद की जा रही है.