scorecardresearch
कृषि ज्ञान वाहन किसानों को खेती और पशुपालन में करेगा जागरूक, मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

कृषि ज्ञान वाहन किसानों को खेती और पशुपालन में करेगा जागरूक, मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बिहार के किसानों की ज्ञान वाहन के जरिये खेती सहित पशुपालन से जुड़ी दी जाएगी जानकारी. राज्य के सभी जिलों में जाकर किसानों को सरकारी योजनाओं के बारे में मिलेगी जानकारी.

advertisement
बिहार के किसानों की ज्ञान वाहन के जरिये खेती सहित पशुपालन से जुड़ी दी जाएगी जानकारी. राज्य के सभी जिलों में जाकर किसानों को सरकारी योजनाओं के बारे में मिलेगी जानकारी. बिहार के किसानों की ज्ञान वाहन के जरिये खेती सहित पशुपालन से जुड़ी दी जाएगी जानकारी. राज्य के सभी जिलों में जाकर किसानों को सरकारी योजनाओं के बारे में मिलेगी जानकारी.

बिहार में चौथा कृषि रोड मैप पिछले वर्ष से कार्यरत है. वहीं, शुक्रवार को राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चतुर्थ कृषि रोड मैप के तहत चार कृषि ज्ञान वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इसके साथ ही सीएम ने पटना एक अणे मार्ग से रिमोट के माध्यम से 811 करोड़ रुपये की 20 योजनाओं का शिलान्यास किया. इस मौक़े पर कृषि विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि किसानों को कृषि ज्ञान वाहन के माध्यम से कृषि सूचना एवं उनकी समस्याओं का समाधान उनके द्वार तक किया जाएगा. इस ज्ञान वाहन में कृषि के साथ पशुपालन से जुड़ी जानकारी किसानों को मिलेगी. 

ये भी पढ़ें-Success Story: अल्फोंसो और मल्लिका आम ने बना दी इस किसान की जिंदगी, एक सीजन में होती है 6 लाख की कमाई

कृषि ज्ञान वाहन किसानों को इस तरह से करेगा मदद

किसान तक से बातचीत करते हुए बिहार कृषि विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा के निदेशक आर. के सुहाने ने बताया कि यह पहला वाहन है, जिसकी मदद से किसान को कृषि सहित पशुपालन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी दी जाएगी. कृषि विभाग द्वारा प्रथम चरण में बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, डॉ राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना तथा बिहार कृषि प्रबंधन और प्रसार प्रशिक्षण संस्थान (बामेती), पटना को दिया गया है. आगे उन्होंने कहा कि यह ज्ञान वाहन कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों की नवीनतम जानकारी प्राप्त कर किसानों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विकसित किया गया है. 

ज्ञान वाहन में यह है सुविधा

कृषि ज्ञान ज्वाहन की मदद से मिट्टी जांच की सुविधा, किसानों को फसल विशेष के लिए उर्वरक व्यवहार की मात्रा, पशुओं की समस्याओं का त्वरित निदान, कीट-व्याधि सहित खरपतवार की पहचान एवं उसके प्रबंधन की जानकारी दी जाएगी. साथ ही खाद्यान्न,बागवानी अन्य फसलों के कीट-व्याधि के साथ-साथ पशु एवं पक्षी के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान किया जाएगा. वहीं कृषि ज्ञान वाहनों से किसानों को कृषि उपादानों यथा बीज, जैविक खाद, तरल बायो फर्टिलाइजर सहित मशरूम स्पॉन आदि उपलब्ध कराया जाएगा. यह ज्ञान वाहन राज्य के विभिन्न जिलों के किसानों को कृषि की नवीनतम जानकारी उपलब्ध कराने के साथ-साथ उन्हें जागरूक करेगा.

ये भी पढ़ें- बिना गारंटी लोन पाकर चहके 1 लाख लोग, पीएम बोले- स्वनिधि योजना रेहड़ी-पटरी पर काम करने वालों का संबल बनी

इन 20 योजनाओं का मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास

शुक्रवार का दिन कृषि विभाग के लिए बेहद खास रहा . मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने करीब 811 करोड़ रुपये की लागत से रिमोट के माध्यम से 20 योजनाओं का शिलान्यास किया. जिसमें  किसान कॉल सेंटर, आत्मा योजना, राजकीय बीज गुणन प्रक्षेत्रों की घेराबंदी, कृषि प्रसार योजना, कृषि यांत्रिकरण योजना, राजकीय बीज गुणन प्रक्षेत्रों की घेराबन्दी, कृषि यांत्रिकरण राज्य योजना, प्रति बूंद अधिक फसल योजना, बिहार पोषक अनाज (मिलेट्स) विकास योजना, बिहार मक्का विकास योजना, मधुमक्खी पालन एवं मधु उत्पादन कार्यक्रम, बीज योजना (मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार, प्रमाणित बीज उत्पादन कार्यक्रम, बीज ग्राम योजना तथा धान बीज वितरण कार्यक्रम), केला क्षेत्र विकास योजना, प्याज, मखाना और अन्य उत्पादों का भंडारण, जैविक खेती प्रोत्साहन योजना अन्तर्गत वैचा बीज वितरण, मशरूम किट का वितरण एवं झोपड़ी में मशरूम उत्पादन, शुष्क बागवानी योजना, मखाना विकास योजना, कृषि ज्ञान वाहन, पान विकास योजना, सिंघाड़ा विकास, आदर्श बागवानी केन्द्र (चाय), किशनगंज, उद्यानिक क्लस्टर विकास योजना आदि से संबंधित योजनाएं शामिल हैं.