scorecardresearch
PM Surya Ghar Yojana: पीएम मोदी ने कहा- इस योजना में 1 करोड़ परिवारों ने कराया रजिस्‍ट्रेशन, आप भी करें अप्लाई

PM Surya Ghar Yojana: पीएम मोदी ने कहा- इस योजना में 1 करोड़ परिवारों ने कराया रजिस्‍ट्रेशन, आप भी करें अप्लाई

केंद्र सरकार की सोलर रूफटॉप योजना का लाभ पाने के लिए देश के 1 करोड़ से अधिक परिवारों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है. पीएम मोदी ने योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले परिवारों की सराहना की और जल्द से जल्द पंजीकरण की अपील की है.

advertisement
पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के लिए 1 करोड़ से अधिक परिवारों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है. पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के लिए 1 करोड़ से अधिक परिवारों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है.

PM Surya Ghar Yojana: मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने सोलर रूफटॉप योजना की शुरूआत की है. इस योजना का लाभ पाने के लिए देश के 1 करोड़ से अधिक परिवारों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है. पीएम मोदी ने योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले परिवारों की सराहना की और कहा कि पर्यावरण अनुकूल वातावरण देने के लिए यह योजना बड़ा काम करने जा रही है. उन्होंने कहा कि देशभर में तेजी से रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को दावा किया कि सरकार की सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Scheme) पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के लिए 1 करोड़ से अधिक परिवारों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है. पीएम ने एक्स अकाउंट पर लिखा कि यह अनूठी पहल! है. इस योजना के लॉन्च होने के एक महीने में 1 करोड़ से अधिक परिवारों ने पहले ही पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के लिए अपना पंजीकरण करा लिया है.

पीएम ने कहा शीघ्र करा लें रजिस्ट्रेशन 

पीएम मोदी ने कहा कि देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण हो रहे हैं. असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक पंजीकरण देखे जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है वे भी शीघ्र करा लें.

किसे मिलेगा सूर्यघर बिजली योजना का लाभ

पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए. साथ ही सोलर पैनल (Solar Pannel) लगाने के लिए उपयुक्त छत वाला घर होना चाहिए. इसके अलावा परिवार के पास वैध बिजली कनेक्शन भी होना जरूरी है. अगर किसी अन्‍य सोलर पैनल पर सब्सिडी का लाभ ले रहे हैं तो सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा. 

लाभार्थी को कितनी मिलेगी सब्सिडी? 

मुफ्त बिजली योजना के तहत अप्‍लाई करने के लिए आपके पास पिछले छह महीनों का बिजली बिल होना चाहिए. केंद्र सरकार ने बजट में घोषणा किया किया कि नई सोलर रूफटॉप स्कीम के तहत कंज्यूमर्स को तीन किलोवाट तक 30,000 प्रति किलोवाट और 3 किलोवाट से ऊपर के कनेक्शन के लिए 18,000 प्रति किलोवाट की की सब्सिडी (Free Bijli Scheme Subsidy) दी जा सकती है. 

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने का ये है तरीका 

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर का विकल्‍प चुनें. 
अब अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनें. फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल डालें.
नए पेज पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन करें.
जब फॉर्म खुल जाएगा तो इसमें दिए गए दिशा-निर्देशों के तहत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें.
इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा, इसके बाद अपने DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकेंगे.

ये भी पढ़ें -