scorecardresearch
PM Kisan: मई में जारी हो सकती है पीएम किसान की 17वीं किस्त, जल्द निपटा लें ये जरूरी काम

PM Kisan: मई में जारी हो सकती है पीएम किसान की 17वीं किस्त, जल्द निपटा लें ये जरूरी काम

पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, जो सालाना 6,000 होते हैं. ये रुपये हर साल तीन किस्तों में दिए जाते हैं. अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च ममहीने के बीच पीएम मोदी पीएम किसान की किस्त जारी करते हैं.

advertisement
कब जारी होगी पीएम किसान की 17वीं किस्त. (सांकेतिक फोटो) कब जारी होगी पीएम किसान की 17वीं किस्त. (सांकेतिक फोटो)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की स्कीम है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को साल में 6000 रुपये देती है. खास बात यह है कि ये राशि 2000-2000 रुपये की तीन समान किसानों में कर के दी जाती है. अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान की 16 किस्त जारी कर चुके हैं. अब लाभार्थी किसान पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब उन्हें ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. जल्द ही केंद्र सरकार 17वीं किस्त जारी कर सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त मई के आखिरी हफ्ते में जारी किए जाने की संभावना है. 16वीं किस्त इस साल 28 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की थी. तब प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के यवतमाल में अपनी यात्रा के दौरान 16वीं किस्त के लिए 21,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की थी. इससे 9 करोड़ से अधिक किसानों को सीधा फायदा पहुंचा था. वहीं, पीएम मोदी ने 15वीं किस्त 15 नवंबर, 2023 को जारी की थी.

ये भी पढ़ें- प्याज किसानों को मिल रहा 15 रुपये का रेट, एक किलो पर 120 रुपये कमा रहे विदेशी व्यापारी

साल में मिलते हैं 6000 रुपये

पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, जो सालाना 6,000 होते हैं. ये रुपये हर साल तीन किस्तों में दिए जाते हैं. अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च महीने के बीच पीएम मोदी पीएम किसान की किस्त जारी करते हैं. धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. खास बात यह है कि पीएम किसान योजना की घोषणा अंतरिम बजट 2019 में तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा की गई थी और बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च की गई थी.

eKYC कराना है जरूरी

खास बात यह है कि केंद्र सरकार ने अब पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. जो किसान ई-केवाईसी अपडेट नहीं कराएंगे, उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा. योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, पीएम किसान के पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. ओटीपी-आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है, या बायोमेट्रिक-आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-  मुर्गीघर बनाते समय 8 बातों का ध्यान रखना जरूरी, इन देसी जुगाड़ों से बढ़ा सकते हैं कमाई

पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • यहां पर फार्मर्स कॉर्नर नाम के विकल्प पर क्लिक करें.
  • फिर 'न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन' विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण चुनें.
  • अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें और अपना राज्य चुनें व 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें.
  • ओटीपी भरें और रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें.
  • राज्य, जिला, बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण जैसी अन्य जानकारी दर्ज करें.
  • आधार कार्ड की प्रामाणिकता का प्रमाण देने के लिए 'सबमिट' पर क्लिक करें.

लाभार्थी सूची में कैसे चेक करें अपना नाम

  • लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करने के लिए किसानों को सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट. www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद'लाभार्थी सूची' टैब पर क्लिक करें.
  • फिर ड्रॉप-डाउन से विवरण चुनें जैसे राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनें.
  • अब'रिपोर्ट प्राप्त करें' टैब पर क्लिक करें.
  • इसके बाद लाभार्थी सूची का विवरण प्रदर्शित हो जाएगा.