scorecardresearch
PM Kisan: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का पैसा आपको मिलेगा या नहीं, लिस्ट में जरूर चेक कर लें अपना नाम

PM Kisan: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का पैसा आपको मिलेगा या नहीं, लिस्ट में जरूर चेक कर लें अपना नाम

खास बात यह है कि पीएम किसान योजना केवल उन किसानों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास वास्तव में खेती योग्य भूमि है. हालांकि, करदाता इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं. साथ ही सरकारी नौकरी करने वाले भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

advertisement
28 फरवरी को जारी होगी पीएम किसान की 16वीं किस्त. (सांकेतिक फोटो) 28 फरवरी को जारी होगी पीएम किसान की 16वीं किस्त. (सांकेतिक फोटो)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. अब उन्हें 16वीं किस्त के लिए ज्यादा दिन तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि पीएम किसान की 16वीं किस्त को लेकर आधिकारिक घोषणा कर दी गई है. कहा जा रहा है कि इस महीने की अंत तक 16वीं किस्त की राशि जार कर दी जाएगी. यानी पीएम किसान के लाभार्थियों के खातों में 2000 रुपये पहुंच जाएंगे. 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्र सरकार की स्कीम है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया है. इस योजना का का उदेश्य सीमांत और कम जोत वाले गरीब किसानों को आय का स्रोत और सुरक्षित वातावरण देना है. इस पॉलिसी से किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है. किसानों को एक साल के अंदर 2000 रुपये की तीन किस्तें मिलती हैं. राशि सीधे किसान के बैंक खाते में जमा की जाती है.

ये भी पढ़ें- कंद वाली सब्जियों से लेकर गेहूं की फसल तक, अच्छी उपज के लिए इन सलाह का पालन करें छत्तीसगढ़ के किसान

खास बात यह है कि पीएम किसान योजना केवल उन किसानों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास वास्तव में खेती योग्य भूमि है. हालांकि, करदाता इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं. साथ ही सरकारी नौकरी करने वाले भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. इसके अलावा बड़े किसानों को भी इस स्कीम से बाहर रखा गया है. सरकार का कहना है कि पीएम किसान योजना से सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आया है.

कब जारी होगी 16वीं किस्त

वहीं, अब पीएम किसान की 16 किस्त 28 फरवरी को जारी की जाएगी. इस दिन पात्र लाभार्थी के खाते में नकद जमा किया जाएगा. पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है. ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है. ऐसे 15 नवंबर, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 करोड़ से अधिक किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना का पंद्रहवां भुगतान वितरित किया था, जिसका मूल्य 18,000 करोड़ रुपये से अधिक है.

ये भी पढ़ें-  राष्ट्रहित के दायरे में है किसानों का हित, हिंसक आंदोलनों का हम कभी नहीं करते समर्थन: बीकेएस

ईकेवाईसी क्यों?

सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि पीएम किसान योजना का लाभ किसी भी बिचौलिए की भागीदारी के बिना उनके आधार से जुड़े बैंक खातों में इच्छित लाभार्थियों तक पहुंचे.

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

  •  सबसे पहले किसानों को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद किसान होमपेज पर Farmers Corner के सेक्शन में विजिट करें.
  • फिर आप अब किसान  Beneficiary List पर क्लिक करें.
  • इसके बाद किसान अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें.
  • फिर किसान Get Report पर क्लिक करें
  • Get Report पर क्लिक करते ही कंप्यूटर स्क्रीन पर किसानों के नाम की पूरी लिस्ट आ जाएगी.
  • आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.