scorecardresearch
Pashu Kisan Credit Card:  हरियाणा में 1.56 लाख पशुपालकों को मिले 2000 करोड़ रुपये, अब और आसान होगा गाय, भैंस पालना

Pashu Kisan Credit Card:  हरियाणा में 1.56 लाख पशुपालकों को मिले 2000 करोड़ रुपये, अब और आसान होगा गाय, भैंस पालना

दरअसल, सामान्‍य किसान क्रेडिट कार्ड पर भी पशुपालन के लिए लोन मिलता है,लेकिन उसकी लिमिट इस क्षेत्र के लिए सिर्फ 2 लाख रुपये होती है. लेकिन हरियाणा सरकार ने जिस पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की है उसकी लिमिट 3 लाख रुपये है. प्रति भैंस 60,249 और गाय के लिए 40,783 रुपये का लोन ले सकते हैं किसान.

advertisement
पशुओं की रखरखाव के लिए सस्‍ते दर पर मिलेगा पैसा. पशुओं की रखरखाव के लिए सस्‍ते दर पर मिलेगा पैसा.

हरियाणा में किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए अब खेती के साथ-साथ मछलीपालन और पशुपालन पर भी जोर दिया जा रहा है. लेकिन, पशुपालन में पैसा अधिक खर्च होता है. अगर इस क्षेत्र में कमाई करनी है तो आपके पास ठीकठाक पूंजी होनी चाहिए. पूंजी की इसी जरूरत को पूरा करने के लिए राज्‍य सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की है. अब तक 1.56 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा मंजूर किए जा चुके हैं. जिसके तहत राज्य के पशुपालकों को अब तक 2,000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम दी जा चुकी है. जिसकी मदद से वो पशुओं का पालन-पोषण ठीक तरीके से कर पाएंगे.अच्‍छी देखरेख होगी तभी ज्‍यादा दूध उत्‍पादन होगा और किसानों की कमाई बढ़ पाएगी. 

दरअसल, सामान्‍य किसान क्रेडिट कार्ड पर भी पशुपालन के लिए लोन मिलता है,लेकिन उसकी लिमिट इस क्षेत्र के लिए सिर्फ 2 लाख रुपये होती है. लेकिन हरियाणा सरकार ने जिस पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की है उसकी लिमिट 3 लाख रुपये है. ज‍िस तरह से खेती के ल‍िए बनने वाले किसान क्रेड‍िट कार्ड पर होती है. इससे भैंस, गाय और बकरी पालन आसान हो गया है. हरियाणा पहले से ही पशुपालन के लिए जाना जाता है.अब तरह-तरह से सरकारी मदद करके सरकार इस सेक्‍टर को और बढ़ा रही है. 

इसे भी पढ़ें: क्या WTO में कांग्रेस की गलतियों की सजा भुगत रहे किसान, आखिर क्‍यों आसान नहीं एमएसपी की ‘गारंटी’ देना

सिर्फ 4 फीसदी लगेगा ब्‍याज 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक पशुपालक को सालाना 7 फीसदी ब्याज दर पर बैंक द्वारा लोन दिया जाएगा. अगर पशुपालक उसका भुगतान यानी साल भर के अंदर कर देता है तो उसे केंद्र सरकार 3 फीसदी ब्याज सब्स‍िडी देगी. इस तरह समय पर पैसा जमा करने वाले क‍िसानों को केसीसी की तरह ही स‍िर्फ 4 प्रतिशत ब्याज पर पशुपालन के लिए पैसा मिल जाएगा. राज्‍य में लगभग 36 लाख दुधारु पशु बताए गए हैं. आठ लाख पशुपालकों को इस स्कीम का लाभ देने का टारगेट है,जिनमें से अब तक सिर्फ 1.56 लोगों के आवेदन को मंजूरी मिली है. बताया गया है कि कार्ड बनवाने के लिए पांच लाख से ज्‍यादा पशुपालकों ने आवेदन किया था.

कितनी मिलेगी रकम

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना  के तहत गाय, भैंस, बकरी, भेड़ एवं मुर्गीपालन के लिए सस्‍ते ब्‍याज पर पैसा द‍िया जा रहा है. योजना के तहत पशुपालकों को 1.60 लाख रुपये का लोन बिना गारंटी के म‍िलेगा. यही शर्त सामान्‍य किसान क्रेडिट कार्ड पर भी है. इससे अधिक पैसा लेने पर जमीन के कागजात या कोई जमानत देना जरूरी है. प्रति भैंस के लिए 60,249 रुपये, प्रति गाय के लिए 40,783 और प्रति भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपये का लोन लिया जा सकता है.

क्‍या लगाई गई है शर्त  

इस योजना के ल‍िए पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए. जिन पशुओं का बीमा है उन्हीं पर लोन मिलेगा. बीमा 300 रुपये तक में हो सकता है. हरियाणा का निवासी होना चाहिए. इनमें से कोई एक भी शर्त अगर पूरी नहीं होती है तो लोन नहीं मिलेगा. नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं. आधार कार्ड और पैन कार्ड जरूरी है. फॉर्म सत्यापन के एक महीने के अंदर आपको पशु केडिट कार्ड मिलेगा. उस कार्ड की लिमिट के अनुसार आप पैसा निकाल सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें: पंजाब-हरियाणा के किसानों को मिली ‘एमएसपी’ की मलाई, बाकी के साथ कब खत्म होगा भेदभाव?