scorecardresearch
PM Kisan: अब किसानों के खाते में आएंगे 12 हजार रुपये, जानें क्या है योजना

PM Kisan: अब किसानों के खाते में आएंगे 12 हजार रुपये, जानें क्या है योजना

namo shetkari maha samman nidhi yojana: महाराष्ट्र सरकार 'नमो शेतकरी सम्मान योजना' शुरू करने जा रही है. इस योजना के तहत पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को 6 हजार रुपये के जगह पर 12 हजार रुपये आर्थिक सहायता मिलेगी. आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं-

advertisement
'नमो शेतकरी सम्मान योजना' के तहत किसानों को मिलेगा 6 हजार रुपये, सांकेतिक तस्वीर 'नमो शेतकरी सम्मान योजना' के तहत किसानों को मिलेगा 6 हजार रुपये, सांकेतिक तस्वीर

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार द्वारा बजट वर्ष 2023-24 के अंतर्गत किसानों के लिए नमो शेतकरी सम्मान योजना शुरू करने का ऐलान किया गया है. जोकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर है. नमो शेतकरी सम्मान योजना के अंतर्गत सूबे के पात्र किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी. किसानों को यह सहायता राशि तीन समान किस्तों में सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. यानी किसानों को केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6000 रुपये और महाराष्ट्र सरकार के द्वारा 6000 रुपये मिलाकर सालाना 12000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम शुरू होने वाली 'नमो शेतकरी सम्मान योजना' (एनएसएसवाई) के प्रस्ताव को मंगलवार को राज्य कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिलने की संभावना है. 

किसानों को मिलेगा 12 हजार रुपये 

दरअसल हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र में 'नमो शेतकरी सम्मान योजना' (एनएसएसवाई) के प्रस्ताव को मंगलवार को राज्य के कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिलने की संभावना है. यह यह योजना पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर है, जिसके तहत किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में सालाना 6,000 रुपये मिलेगा. एक बार मंजूरी मिलने के बाद, राज्य के किसान हर साल 12,000 रुपये की राशि प्राप्त कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें- Government Scheme: डीएसआर विधि से करें धान की खेती, राज्य सरकार देगी प्रति एकड़ 4,000 रुपये

बता दें कि इस योजना की घोषणा राज्य के वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने वर्ष 2023-24 के लिए राज्य का बजट पेश करते हुए की थी. 'नमो शेतकरी सम्मान योजना' के तहत, राज्य सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले 6,000 रुपये के साथ-साथ 6,000 रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करेगी. 

नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्रता

•    नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.
•    नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केवल महाराष्ट्र राज्य के किसान ही आवेदन करने के पात्र माने जाएंगे.
•    किसान के पास अपना खुद का जमीन होना चाहिए.
•    आवेदक किसान को महाराष्ट्र के कृषि विभाग में रजिस्टर्ड होना चाहिए.
•    आवेदक किसान का बैंक खाता होना अनिवार्य है जो कि आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- Maize Price: मक्का का दाम हुआ MSP से भी कम, कैसे खेती बढ़ाएंगे क‍िसान? 

नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

•    मूल निवास प्रमाण पत्र
•    आधार कार्ड
•    बैंक खाता का विवरण
•    आय प्रमण पत्र
•    जमीनी दस्तावेज
•    मोबाइल नंबर