scorecardresearch
इस राज्य में दिया जा रहा बागवानी को बढ़ावा, अमरूद की खेती करने पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

इस राज्य में दिया जा रहा बागवानी को बढ़ावा, अमरूद की खेती करने पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

बिहार में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय बागवानी और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन चलाई जा रही है. इस योजना में बिहार में पहले से आम, केला और पपीता शामिल हैं. अब इसमें अमरूद को भी शामिल कर लिया गया है. पटना के किसान पहले छिटपुट तौर पर अमरूद की खेती करते थे. लेकिन, अब इसे और बढ़ावा मिलेगा.

advertisement
इस राज्य में दिया जा रहा बागवानी को बढ़ावा, फोटो साभार: freepik इस राज्य में दिया जा रहा बागवानी को बढ़ावा, फोटो साभार: freepik

देश के किसान परंपरागत फसलों की खेती के अलावा बागवानी भी करते हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत अन्य कई और राज्यों में बागवानी की जाती है, जिससे किसान लाखों रुपये की इनकम करते हैं. वहीं, राज्य सरकारों के स्तर से भी किसानों की मदद की जाती है. अब बिहार सरकार ने किसानों की मदद के लिए बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना में इस बार अमरूद को भी शामिल कर लिया है. इस योजना के तहत पटना जिले में पहली बार पांच हेक्टेयर में अमरूद की खेती की जाएगी. इस योजना का लाभ ऐसे किसान उठा सकते हैं जिसके पास कम से कम 25 डिसमिल जमीन हो. साथ ही सरकार किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी देगी.  

सरकार दे रही बागवानी को बढ़ावा

बिहार में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय बागवानी और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन चलाई जा रही है. इस योजना में बिहार में पहले से आम, केला और पपीता शामिल है. अब इसमें अमरूद को भी शामिल कर लिया गया है. पटना के किसान पहले छिटपुट तौर पर अमरूद की खेती करते थे. लेकिन, अब इसे और भी बढ़ावा मिलेगा. 

पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर लाभ

इच्छुक किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए किसानों को विभागीय वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in के लिंक पर जाकर आवेदन करना होगा. आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. किसानों को इसमें पहले आओ पहले पाओ स्कीम के तहत योजना का लाभ मिलेगा. 

ये भी पढ़ें:- Cyclone Mocha: तेज आंधी और बारिश के लिए रहें तैयार, इन 6 राज्यों में IMD का अलर्ट

इस अमरूद की होगी खेती

बिहार की राजधानी में दो किस्मों की खेती की जाएगी जिसमें इलाहाबादी सफेदा और सरदार अमरूद शामिल हैं. इलाहाबादी सफेदा विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन से भरपूर होता है. वहीं सरदार अमरूद को एल-19 के नाम से जाना जाता है. बिहार में पहली बार इसकी खेती की जाएगी. किसानों को दोनों प्रजातियों के पौधे कृषि विभाग जुलाई तक उपलब्ध कराएगा. 

पहली बार योजना में जुड़ा अमरूद

सहायक उद्यान पटना, विजय कुमार पंडित ने कहा कि राष्ट्रीय बागवानी और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना से जुड़ने के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हो गई है. वहीं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना में पहली बार अमरूद को जोड़ा गया है. अब पटना के किसान उसकी खेती करके बागवानी को बढ़ावा देंगे क्योंकि इन दोनों योजनाओं के तहत पहले से केला, आम और पपीता की खेती की जाती थी और अब अमरूद की भी होगी.