scorecardresearch
Cyclone Mocha: तेज आंधी और बारिश के लिए रहें तैयार, IMD ने इन 6 राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

Cyclone Mocha: तेज आंधी और बारिश के लिए रहें तैयार, IMD ने इन 6 राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

IMD ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान 'मोका' शुक्रवार सुबह 'बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान' में बदल गया. चक्रवात पिछले छह घंटों में 09 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर की ओर बढ़ा और 12 मई 2023 की सुबह मध्य और आस-पास बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित रहा. 

advertisement
चक्रवाती तूफान के तेज होने को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट चक्रवाती तूफान के तेज होने को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान 'मोका' एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है. इसे देखते हुए भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बारिश और तेज हवा चलने की आशंका जताते हुए चेतावनी जारी की है.IMD द्वारा 12-14 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. इसी के साथ त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड और असम में भी भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है. 

IMD ने अपने ताजा अपडेट में कहा कि चक्रवाती तूफान 'मोका' शुक्रवार सुबह 'बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान' में बदल गया. चक्रवात पिछले छह घंटों में 09 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर की ओर बढ़ा और 12 मई 2023 की सुबह मध्य और आस-पास बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित है. 

चक्रवात मोका के उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने की संभावना

चक्रवात मोका वर्तमान में पोर्ट ब्लेयर से लगभग 520 किमी उत्तर-पश्चिम में, बांग्लादेश में कॉक्स बाजार से 1010 किमी दक्षिण पश्चिम में और म्यांमार में सितवे से 930 किमी दक्षिण पश्चिम में है. चक्रवात मोका के उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने की आशंका है, जो बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी पर और तेज हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Cyclone Mocha: चक्रवाती तूफान की वजह से बदलेगा मौसम का हाल, IMD ने जारी किया पूर्वानुमान

भारत पर मोका के प्रभाव के ताजा पूर्वानुमान में, आईएमडी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर वर्षा की भविष्यवाणी की है, आज अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अगले दो दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की आशंका है. त्रिपुरा और मिजोरम में भी शनिवार को छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा और रविवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है. नागालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम में रविवार को भारी बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिलेगी.

मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान में ना जाने की सलाह

आईएमडी ने मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को 14 मई तक मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर और 12-14 मई के बीच पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की सलाह दी है.