scorecardresearch
पीएम मुद्रा योजना के 4.5 लाख रुपयों ने बदली युवक की किस्मत, पहले नौकरी करते थे अब नौकरी देने वाले बने

पीएम मुद्रा योजना के 4.5 लाख रुपयों ने बदली युवक की किस्मत, पहले नौकरी करते थे अब नौकरी देने वाले बने

कर्नाटक के तुमकुर के घरेलू उपकरणों की एक दुकान के मालिक और वीबीएसवाई के लाभार्थी मुकेश ने बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए पीएम मुद्रा योजना के तहत मिले 4.5 लाख रुपये के ऋण का लाभ उठाने के बारे में बताया.

advertisement
पीएम मुद्रा योजना के 4.5 लाख रुपयों ने बदली युवक की किस्मत, पीएम मुद्रा योजना के 4.5 लाख रुपयों ने बदली युवक की किस्मत,

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए मिलने वाली लोन राशि से कई लोगों का व्यवसाय खड़ा हो गया है और उनकी किस्मत बदल गई है. इसी तरह से कर्नाटक के मुकेश कुमार की भी किस्मत पीएम मुद्रा योजना से बदल गई. उन्होंने योजना के तहत व्यवसाय शुरू करने के लिए 4.5 लाख रुपये लोन लिया था, जिसके बाद उनका व्यवसाय चल निकला और अब वह नौकरी करने वाले से नौकरी देने वाले बन गए हैं.

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) के लाभार्थियों से बातचीत की. सरकार की प्रमुख योजनाओं को हासिल करने के उद्देश्य से देशभर में विकसित भारत संकल्प यात्रा की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे.

मुकेश दे रहे हैं लोगों को रोजगार

कर्नाटक के तुमकुर के घरेलू उपकरणों की एक दुकान के मालिक और वीबीएसवाई के लाभार्थी मुकेश ने बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए पीएम मुद्रा योजना के तहत मिले 4.5 लाख रुपये के ऋण का लाभ उठाने के बारे में बताया. मुकेश वर्तमान में तीन लोगों को रोजगार दे रहे हैं. प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि मुकेश नौकरी चाहने वाले से नौकरी देने वाले बन गए हैं.

ये भी पढ़ें:- Milk Production: दूध उत्पादन में राजस्थान है आगे, देखें पांच राज्यों की लिस्ट

डिजिटल भुगतान अपनाने का सुझाव

मुकेश ने प्रधानमंत्री को एक सोशल मीडिया पोस्ट के बारे में बताया, जहां से उन्हें मुद्रा लोन और बैंकों द्वारा उनकी आवश्यकता के अनुरूप आसान तरीके से लोन संबंधी प्रक्रिया पूरी किए जाने के बारे में जानकारी मिली. प्रधानमंत्री मोदी ने मुकेश को आज के 50 प्रतिशत डिजिटल लेनदेन की तुलना में पूरी तरह से यूपीआई और डिजिटल भुगतान की सुविधा को अपनाने का सुझाव दिया क्योंकि इससे बैंक से आगे और निवेश हासिल करने में मदद मिलेगी.

प्रधानमंत्री ने इस तथ्य को रेखांकित किया कि मुकेश भारत के युवाओं की दृढ़ता और  संकल्पशक्ति की एक मिसाल हैं, जो न केवल नौकरी की इच्छा रखते हैं बल्कि रोजगार भी सृजित करते हैं. उन्होंने राष्ट्र के युवाओं की सहायता करने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया.

कब हुई इस स्कीम की शुरुआत

पीएम मुद्रा योजना को सरकार ने साल 2015 में शुरू किया था. केंद्र सरकार द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए ये योजना संचालित किया गया है. खासकर युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए और उन्हें अपना बिजनेस शुरू करने में मदद मिलता है. वहीं इस योजना की तीन कैटेगरी है. अगर उन तीनों कैटेगरी पर गौर करें तो शिशु लोन के तहत 50 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है, जबकि किशोर लोन के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. वहीं, तरुण लोन के तहत पांच लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है.