scorecardresearch
Fish Farming: मछली पालन करने के लिए लाखों रुपये दे रही सरकार, जानें कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

Fish Farming: मछली पालन करने के लिए लाखों रुपये दे रही सरकार, जानें कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

सरकार समय-समय पर मछली पालन के लिए विभिन्न योजनाएं चलाता है. ताकि मछली पालन करने वाले लोगों को लाभ मिल सके. हाल ही में मत्स्य विभाग में एक योजना आई है. जैसे किसानों को खेती के लिए केसीसी का लाभ दिया जाता है. अगर कोई व्यक्ति मछली पालन कर रहा है या शुरू करना चाहता है तो उसके लिए केसीसी मत्स्य पालन योजना चलाई जा रही है.

advertisement
मछली पालन के लिए सरकार दे रही पैसे मछली पालन के लिए सरकार दे रही पैसे

अगर आप भी मछली पालन करने की सोच रहे हैं या कर रहे हैं तो मछली पालन विभाग की ओर से एक योजना चलाई जा रही है, जिसके जरिए लोगों को मछली पालन के लिए लाखों रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. विभाग इस योजना के जरिए मछली पालन करने वाले लोगों को पैसा दे रहा है. इसके लिए लोगों को विभाग में जाकर कुछ जरूरी जानकारी देनी होगी और कागजात जमा करने होंगे. इसके बाद यह रकम बैंक द्वारा खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

मछली पालन के लिए सरकार चला रही योजना

सरकार समय-समय पर मछली पालन के लिए विभिन्न योजनाएं चलाता है. ताकि मछली पालन करने वाले लोगों को लाभ मिल सके. हाल ही में मत्स्य विभाग में एक योजना आई है. जैसे किसानों को खेती के लिए केसीसी का लाभ दिया जाता है. अगर कोई व्यक्ति मछली पालन कर रहा है या शुरू करना चाहता है तो उसके लिए केसीसी मत्स्य पालन योजना चलाई जा रही है. जिसमें व्यक्ति को एक कार्ड बनाकर दिया जाएगा जो केसीसी कार्ड की तरह ही होगा.

ये भी पढ़ें: PM Surya Ghar Yojana: पीएम मोदी ने कहा- इस योजना में 1 करोड़ परिवारों ने कराया रजिस्‍ट्रेशन, आप भी करें अप्लाई

1 हेक्टेयर पर 1.60 लाख रुपये मिलेंगे

इसका लाभ लेने के लिए मछली पालन करने वाले व्यक्ति को कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे. जिसमें सरकारी तालाब पट्टा, निजी खेत तालाब पट्टा आदि से संबंधित जानकारी देनी होगी. इसके अलावा व्यक्ति को आधार कार्ड और फोटो भी देना होगा. इसके बाद ही उसे इसका लाभ मिल सकेगा. सभी कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद व्यक्ति को एक एकड़ के लिए कम से कम 1.60 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी.

मत्स्य पालन विभाग से संपर्क करें

मत्स्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि केसीसी कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को विभाग में आकर जानकारी देनी होगी. जिसके बाद विभाग द्वारा किये जा रहे मछली पालन का निरीक्षण किया जायेगा. इसके बाद विभाग इसकी फाइल तैयार करेगा. फिर बैंक व्यक्ति के खाते में सहायता राशि भेज देगा.

कैसे करें मछली पालन?

इस समय बाजार में मछली की मांग बहुत ज्यादा है. इस बात को ध्यान में रखते हुए इन्हें बेचने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. इसके अलावा मछली पालन उद्योग शुरू करने के लिए ज्यादा पूंजी की भी आवश्यकता नहीं होती है. यह उद्योग कम खर्च में अधिक उत्पादन देने वाला है. इसे छोटे और बड़े दोनों ही स्तर पर शुरू किया जा सकता है. इसके लिए सरकार की ओर से सहायता भी मुहैया करायी जाती है. इस उद्योग से प्राप्त होने वाला मुनाफा इसमें होने वाले खर्च से लगभग 5 से 10 गुना अधिक होता है. जिससे किसान भाई को अच्छी खासी कमाई हो जाती है.