scorecardresearch
Drones Rate: महज 100 रुपये प्रत‍ि एकड़ के रेट पर होगा ड्रोन से स्प्रे, बाकी खर्च देगी सरकार

Drones Rate: महज 100 रुपये प्रत‍ि एकड़ के रेट पर होगा ड्रोन से स्प्रे, बाकी खर्च देगी सरकार

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने किसानों से कहा क‍ि वो इफको द्वारा तैयार की गई नैनो यूर‍िया व डीएपी का प्रयोग करें. पेस्ट‍िसाइड के छिड़काव के लिए कृषि विभाग द्वारा विशेष प्रशिक्षण द‍िया गया है. सरकार क‍िराये पर ड्रोन लेकर स्प्रे करने के ल‍िए मदद कर रही है. इससे ड्रोन से स्प्रे का ट्रेंड बढ़ेगा और क‍िसानों को फायदा म‍िलेगा.  

advertisement
ड्रोन स्प्रे को लेकर हर‍ियाणा सरकार का बड़ा एलान. ड्रोन स्प्रे को लेकर हर‍ियाणा सरकार का बड़ा एलान.

नैनो यूर‍िया और डीएपी की शुरुआत के साथ ही सरकार और व‍िशेषज्ञों ने देश में ड्रोन के इस्तेमाल को लेकर जोर देना शुरू कर द‍िया है. लेक‍िन, ड्रोन खरीदना काफी महंगा है इसल‍िए इसकी खरीद वैसी नहीं बढ़ रही है जैसी इसकी इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने शुरुआत में उम्मीद की थी. इसल‍िए अब क‍िराये पर ड्रोन लेकर खेती करने की बात होने लगी है. ड्रोन दीदी योजना कुछ ऐसी ही सोच का ह‍िस्सा है. रासायन‍िक उर्वरक बनाने वाली कंपनी इफको ने भी इसील‍िए 2500 ड्रोन खरीदे हैं ताक‍ि उसे क‍िराये पर देकर यूर‍िया, डीएपी और कीटनाशकों का फसलों पर छ‍िड़काव करवाया जा सके. इस बीच हर‍ियाणा के कृष‍ि मंत्री जेपी दलाल ने इसे लेकर एक बड़ी बात कही है, जो क‍िसानों को काफी राहत दे सकती है.

दलाल ने एक कार्यक्रम में कहा क‍ि ड्रोन से छिड़काव के लिए किसान को महज 100 रुपये प्रति एकड़ देना होगा, बाकी खर्च सरकार वहन करेगी. इससे ड्रोन से स्प्रे का ट्रेंड बढ़ेगा और क‍िसानों को फायदा म‍िलेगा. पेस्ट‍िसाइड के छिड़काव के लिए कृषि विभाग द्वारा विशेष प्रशिक्षण द‍िया गया है. उन्होंने क‍िसानों से इफको द्वारा तैयार नैनो यूरिया व डीएपी का ड्रोन के माध्यम से प्रयोग करने व जहर मुक्त खेती करने का आह्वान किया. दलाल ने भिवानी के गांव मिताथल, तिगड़ाना, बिधवान और सोहासंड़ा की गौशालाओं में आयोजित कार्यक्रमों को संबोध‍ित क‍िया.

इसे भी पढ़ें: एक्सपोर्ट बैन से प्याज उत्पादक क‍िसानों को क‍ितना नुकसान, इस र‍िपोर्ट को पढ़कर हो जाएंगे हैरान

दस गुना बढ़ाया गया गौ सेवा का बजट

हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री दलाल ने कहा कि प्रदेश में किसानों व पशुपालकों की आय बढ़ाने व उनके जीवन में खुशहाली लाने के लिए नई-नई योजनाएं लागू की जा रही हैं. किसानों व पशुपालकों को इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए. उन्होंने कहा कि गौवंश की रक्षा को लेकर प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है, इसी के चलते गौ सेवा आयोग का बजट 40 करोड़ से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपए किया गया है.

पशुपालन के ल‍िए कई योजनाएं

दलाल ने गांव तिगड़ाना व सोहासंड़ा की गौशाला में 11 लाख रुपये और मिताथल गौशाला में एक ट्रैक्टर देने की घोषणा की.  कृषि मंत्री ने गांव बिधवान गौशाला में 11 लाख रुपये और एक पानी का टैंकर देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि सरकार का हर संभव प्रयास है कि किसानों और पशुपालकों का जीवन खुशहाल हो. उनके परिवार में समृद्धि आए. इसके लिए सरकार द्वारा पशुपालन, बागवानी और मछली पालन में सब्सिडी पर आधारित कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. जिनका किसानों व पशुपालकों को फायदा उठाना चाहिए.

पशुओं के ल‍िए एंबुलेंस सेवा

पशुपालन मंत्री ने कहा कि जल्द ही इंसानों की तरह ही पशुओं के लिए भी एंबुलेंस सेवा शुरू होगी. इसके लिए सरकार ने 70 गाड़ियों की खरीद कर ली है और 130 की शीघ्र की जाएगी. यह सेवा शुरू होने के बाद पशुधन के जख्मी होने या अत्यधिक बीमार होने की स्थिति में मात्र एक फोन से पशु चिकित्सक मौके पर जाकर बीमार या जख्मी पशु का उपचार करेंगे.  

इसे भी पढ़ें: किसान आंदोलन की आहट के बीच क्या एमएसपी कमेटी ले पाएगी कोई फैसला, क‍िसानों को कैसे म‍िलेगा सही दाम?