scorecardresearch
ओडिशा में किसानों की बढ़ेगी इनकम, 28 करोड़ की लागत से कृषि उद्योग का होगा विकास, जानें सरकार का प्लान

ओडिशा में किसानों की बढ़ेगी इनकम, 28 करोड़ की लागत से कृषि उद्योग का होगा विकास, जानें सरकार का प्लान

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि कृषि व्यवसाय के क्षेत्र में महिलाओं के लिए कई अवसर हैं. उनके मुताबिक, 'अमारा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना', 'बाजरा मिशन', 'कॉफी मिशन' और अन्य योजनाएं महिलाओं को कृषि व्यवसाय में आगे बढ़ाएंगी.

advertisement
ओडिशा में किसानों की बढ़ेगी कमाई. (सांकेतिक फोटो) ओडिशा में किसानों की बढ़ेगी कमाई. (सांकेतिक फोटो)

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को कृषि ओडिशा-2024 का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने 113 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली IMAGE की नई इमारत और 28 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले कृषि उद्योग की आधारशिला रखी. खास बात यह है कि इस बार कृषि ओडिशा की थीम 'कृषि में महिलाओं का जश्न मनाना' रखा गया है. ताकि, पुरुषों की तरह महिलाएं भी खेती में आत्मनिर्भर बन सकें. वहीं, कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम पटनायक ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने से न केवल एक परिवार सशक्त होता है, बल्कि पूरे समाज को लाभ होता है. उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति के माध्यम से महिलाएं कृषि सहित विकास के सभी पहलुओं में भागीदार बनी हैं.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि कृषि व्यवसाय के क्षेत्र में महिलाओं के लिए कई अवसर हैं. उनके मुताबिक, 'अमारा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना', 'बाजरा मिशन', 'कॉफी मिशन' और अन्य योजनाएं महिलाओं को कृषि व्यवसाय में आगे बढ़ाएंगी. उन्होंने महिलाओं से इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की. टनायक ने कहा कि उनकी सरकार की कालिया योजना देश में किसानों के लिए सबसे अच्छी योजनाओं में से एक है. उनकी सरकार ने कालिया छात्रवृत्ति का दायरा बढ़ाया है, जिसके माध्यम से किसानों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए बढ़ावा मिला है.

 उद्योग भवन की स्थापना

सीएम पटनायक ने कहा कि राज्य में कृषि क्षेत्र के विकास में कृषि वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों की महत्वपूर्ण भूमिका है. मुख्यमंत्री ने कृषि क्षेत्र में सुधार और किसानों के कल्याण के लिए उनके विचारों और सुझावों का स्वागत किया. सीएम ने यहां सिरीपुर में IMAGE (कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान) के नए परिसर की आधारशिला भी रखी. यह परिसर 113 करोड़ रुपये के निवेश से बनाया जाएगा. इसी प्रकार, कृषि व्यवसाय के क्षेत्र में किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए 28 करोड़ रुपये के निवेश से नयापल्ली में कृषि उद्योग भवन की स्थापना की जा रही है.

ये भी पढ़ें- Weather Updates: अगले पांच दिनों तक नहीं मिलेगी राहत, शीतलहर-घने कोहरे का असर रहेगा जारी

किसानों को मिला सम्मान

इस मौके पर सीएम ने कृषि वैज्ञानिक डॉ. स्वाति नायक को सम्मानित किया. इनके अलावा लगभग 17 किसानों को भी मुख्यमंत्री अभिनव कृषि यंत्रपति सम्मान योजना के तहत सम्मानित किया गया. साथ ही कृषि क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 10 सफल महिला किसानों को सम्मानित किया गया. सीएम पटनायक ने ओडिशा राज्य सहकारी बैंक के कृषि ऋण मॉड्यूल का 'SAFAL'पोर्टल भी लॉन्च किया. इससे किसानों को फसल ऋण जल्दी और आसानी से मिल सकेगा. इस अवसर पर उन्होंने आयोजित कृषि प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया.

ये भी पढ़ें- UP: योगी सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, PM कुसुम योजना में मिलती रहेगी 60% की सब्सिडी, जानें फायदे