scorecardresearch
Weather Updates: अगले पांच दिनों तक नहीं मिलेगी राहत, शीतलहर-घने कोहरे का असर रहेगा जारी

Weather Updates: अगले पांच दिनों तक नहीं मिलेगी राहत, शीतलहर-घने कोहरे का असर रहेगा जारी

आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच है. उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिणी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में कुछ ऐसा ही तापमान है. आगे भी तापमान में गिरावट रहेगी.

advertisement
पहाड़ों में हो सकती है बर्फबारी पहाड़ों में हो सकती है बर्फबारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है. अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ठंडे दिन से लेकर गंभीर दिन तक लहर चलने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी. अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर भारत में शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति होने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच है. उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिणी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में कुछ ऐसा ही तापमान है. उत्तर भारत के कई स्थानों पर ये सामान्य से -1.0°C से -3.0°C तक नीचे हैं. शुक्रवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस अमृतसर (पंजाब) में दर्ज किया गया.

क्या कहा मौसम विभाग ने?

मौसम विभाग ने कहा है, 13 तारीख को पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में और अगले 03 दिनों तक कुछ हिस्सों में रात/सुबह में कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Weather News: हिमाचल और कश्मीर में बारिश-बर्फबारी की संभावना, पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम

• 13 तारीख को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में और अगले 3 दिनों तक अलग-अलग हिस्सों में रात/सुबह कुछ घंटों के लिए घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

• 16 तारीख तक उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में सुबह कुछ घंटों के लिए घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है. 13 तारीख को हिमाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, उत्तरी मध्य प्रदेश, 14 तारीख तक पश्चिमी राजस्थान, बिहार, ओडिशा, 13 को पूर्वी राजस्थान और 14 जनवरी को असम और मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में 12-15 जनवरी के दौरान घने कोहरे की स्थिति रहेगी.
 
• 13 तारीख को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ के कई हिस्सों में शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है और अगले 03 दिनों तक इन इलाकों में अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी. 13 जनवरी को उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है.

तापमान का पूर्वानुमान

आईएमडी के मुताबिक, अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा.

• अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है.

ये भी पढ़ें: सोमवार से पंचायत स्तर पर पूर्वानुमान जारी करेगा IMD, इस तरह जानें अपने गांव के मौसम का हाल

• 13 तारीख को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है और 14 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति की संभावना है. 13 जनवरी को उत्तर प्रदेश में और 13-14 जनवरी के दौरान बिहार में शीतलहर रहेगी. 13 जनवरी को उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में पाला पड़ने की संभावना है.