scorecardresearch
Weather News: हिमालय में आने वाला है पश्चिमी विक्षोभ, पहाड़ों पर दिखेगा एक और बारिश और बर्फबारी का दौर

Weather News: हिमालय में आने वाला है पश्चिमी विक्षोभ, पहाड़ों पर दिखेगा एक और बारिश और बर्फबारी का दौर

पश्चिमी विक्षोभ का जो अटैक होगा वो बैक टू बैक होगा. 10 मार्च की रात को आए पश्चिमी विभोभ के प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभवना है. इसके साथ-साथ बर्फबारी भी हो सकती है. जबकि अनुमान यह भी लगाया गया है कि 11 मार्च के बाद इसमें और तेजी आएगी जो 14 मार्च तक चलेगा.

advertisement
हिमाचल और कश्मीर में बारिश-बर्फबारी की संभावना हिमाचल और कश्मीर में बारिश-बर्फबारी की संभावना

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में एक बार फिर मौसम में बदलाव होने वाला है. एक बार फिर से पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का दौर देखने के लिए मिल सकता है. क्योंकि मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक एक बाद लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ आ सकता है. जिसके प्रभाव से मौसम में यब बदलाव देखने के लिए मिलेगा. पहला पश्चिमी विक्षोभ 10 मार्च की रात कर आ सकता है. जबकि दूसरा उसके बाद 12 मार्च की रात तक आने की संभावना जताई गई है. इससे पहले पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी के दो दौर देखे गए थे. पहला 5 फरवरी तक और दूसरा 18-20 फरवरी तक चला था. 

स्काईमेट वेदर के अनुसार इस बार पश्चिमी विक्षोभ का जो अटैक होगा वो बैक टू बैक होगा. 10 मार्च की रात को आए पश्चिमी विभोभ के प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभवना है. इसके साथ-साथ बर्फबारी भी हो सकती है. जबकि अनुमान यह भी लगाया गया है कि 11 मार्च के बाद इसमें और तेजी आएगी जो 14 मार्च तक चलेगा. इस अवधि के दौरान पहाड़ों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है. वहीं इस दौरान उत्तराखंड में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश औऱ बर्फबारी देखी जा सकती है. 

ये भी पढ़ेंः उज्ज्वला योजना में अब तक 1.31 करोड़ सिलेंडर की डिलीवरी, योगी सरकार ने मुफ्त सिलेंडर के लिए 2312 करोड़ रुपए दिए

दिल्ली में भी बूंदाबांदी के आसार

हिमालय में आए ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर भारत के उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में भी पड़ सकता है. इन इलाकों में 13 और 14 मार्च को हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है. इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा दिल्ली भी इससे अछूता नहीं रहनेवाला है. 13 मार्च को दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है. इसके अलावा हल्की बूंदाबांदी की भी भविष्यवानी की गई है. इधर पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी के कारण इस क्षेत्रों में सर्द मौसम का एक और दौर देखा जा सकता है. 

ये भी पढ़ेंः नाबार्ड से नहीं मिली सुविधा तो अपने दम पर फूलों की खेती में लग गए आधा दर्जन किसान, अब हजारों में पहुंची कमाई

इन जगहों पर होगी बारिश और बर्फबारी

अगले कुछ दिनों के मौसम पूर्वामुमान की बात करें तो 11 से 14 मार्च के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश समेत कई जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इधर उत्तराखंड में भी 11 से 14 मार्च के बीच हल्के से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया है. इसके अलावा पंजाब के कुछ हिस्सों में 12-14 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है. जबकि पश्चमी उत्तर प्रदेश हरियाणा के कुछ हिस्सों में 14 और 14 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा ओडिशा पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी हल्की बारिश का अनुमान है.