scorecardresearch
Weather News (12 Feb): हिमाचल में बदलेगा मौसम का मिजाज, 17-20 फरवरी तक बर्फबारी की संभावना

Weather News (12 Feb): हिमाचल में बदलेगा मौसम का मिजाज, 17-20 फरवरी तक बर्फबारी की संभावना

उधर हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक 17 से 20 फरवरी तक हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है जबकि मध्यम और मैदानी इलाकों में इस दौरान बारिश होगी. हालांकि सप्ताह भर से हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ बना हुआ है और इस दौरान न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने अपने मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि मध्य भारत में मंगलवार को और पूर्वी भारत में 13 से 15 फरवरी तक बारिश के साथ ओलावृष्टि दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तरी मैदानी इलाकों के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 7-12°C के बीच है. उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में यह सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे है और उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में सामान्य के करीब है. सोमवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस अमृतसर (पंजाब) में दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति देखी जा रही है. पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि दर्ज की गई. पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर और मराठवाड़ा, तेलंगाना, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई है.

कहां कैसा रहेगा मौसम

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में और विदर्भ में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर देखा जा रहा है. इसके प्रभाव में  कुछ मौसमी बदलाव देखे जा सकते हैं. 12-15 तारीख के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और हरखंड में, 13 तारीख को विदर्भ में छिटपुट गरज और बिजली की गतिविधियों के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 13-15 फरवरी के दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश और ओलावृष्टि दर्ज की जा सकती है. 13, 14 और 15 फरवरी को ओडिशा में, 13 और 14 फरवरी को दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 12-14 फरवरी के दौरान दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 13 फरवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है.

ये भी पढ़ें: Jharkhand Rain Alert: झारखंड में आज से होगी बारिश, जारी किया गया येलो अलर्ट

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 17 और 18 फरवरी को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. अगले 02 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. अगले 5 दिनों के दौरान मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है.

हिमाचल में बर्फबारी

उधर हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक 17 से 20 फरवरी तक हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है जबकि मध्यम और मैदानी इलाकों में इस दौरान बारिश होगी. हालांकि सप्ताह भर से हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ बना हुआ है और इस दौरान न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने बताया कि 17 फरवरी से हिमाचल प्रदेश में पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आएगा जिसका ज्यादा असर 18 और 19 फरवरी को देखने को मिलेगा. इस दौरान हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू, चंबा, मंडी, लाहौल स्पीति और किन्नौर ज़िला के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होगी जबकि निचले क्षेत्र में बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें: UP Weather Today: यूपी में आज से बदलेगा मौसम, 3 दिनों तक बारिश के आसार, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट