scorecardresearch
UP Weather Today: यूपी में आज से बदलेगा मौसम, 3 दिनों तक बारिश के आसार, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

UP Weather Today: यूपी में आज से बदलेगा मौसम, 3 दिनों तक बारिश के आसार, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

इस पूरे हफ्ते लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

advertisement
प्रदेश में आज से 14 फरवरी तक बारिश के आसार हैं. (File Photo) प्रदेश में आज से 14 फरवरी तक बारिश के आसार हैं. (File Photo)

UP Weather Forecast Today: उत्तर प्रदेश में चल रही बर्फीली हवाओं (Cold Waves) से वहां का मौसम सर्द बना हुआ है. वहीं मौसम विभाग कहना है कि पश्चिमी विभोक्ष के असर के चलते 12 फरवरी से यूपी के मौसम का मिजाज बदल सकता है, जिसके कारण राज्य के कई जिलों में करीब 30-35 किलोमीटर की रफ्तार से हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना हैं. आईएमडी के मुताबिक, प्रदेश में आज से 14 फरवरी तक बारिश के आसार हैं. आज प्रयागराज, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, कौशांबी, चित्रकूट और बांदा में बारिश की संभावना है. वहीं लगातार तीसरे दिन अयोध्या का तापमान प्रदेश में सबसे कम रहा, यहां न्यूनतम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया गया. इसके बाद कानपुर का तापमान 5.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है.

यूपी के 40 से अधिक जिलों में बारिश का अलर्ट

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार से पछुआ का असर समाप्त होने के कारण मौसम में बदलाव होगा. करीब 40 से अधिक जिलों में गरज के साथ बूंदाबांदी और हल्की बरसात भी हो सकती है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि हवा की दिशा पश्चिम उत्तर पश्चिम होने के बाद अब बादल घिरेंगे. निम्न वायुदाब का क्षेत्र बनने पर हल्की, तेज बारिश के भी आसार हैं. अगर बारिश हुई तो सर्दी फिर से बढ़ सकती है.

तेज बारिश से हो सकता है फसलों को नुकसान

इस पूरे हफ्ते लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. इसके अलावा पूर्वांचल में दिन में धूप खिलेगी और मौसम बिल्कुल सामान्य रहेगा. वहीं गोरखपुर, प्रयागराज का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. कृषि विशेषज्ञों की मानें तो गन्ना, सरसों, गेहूं, मटर, गन्ना, सरसों, गेहूं, मटर आदि के लिए ऐसा मौसम मुफीद है. देर से बोई गेहूं की फसल के लिए भी इतनी बारिश ठीक है लेकिन तेज बारिश फसलों को नुकसान पहुंचा सकती है. 

लखनऊ में भी बादल छाने व बूंदाबांदी के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, तेज हवा के कारण दिन और रात के पारे में दो डिग्री तक की गिरावट बनी हुई है. मेरठ में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री, जबकि ज्यादातर इलाकों में 10 डिग्री से कम रहा. वहीं अधिकतम तापमान ज्यादातर इलाकों में 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. 12 फरवरी से फिर प्रदेश के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी बौछारें पड़ सकती हैं. 14 फरवरी को लखनऊ में भी बादल छाने व बूंदाबांदी के आसार हैं.

ये भी पढ़ें-

Weather News: देश में बदलेगा मौसम, इन राज्यों में बरसेंगे बादल-चलेंगी हवाएं

'किसान तक' का किसान कारवां लखनऊ पहुंचा, कृषि एक्सपर्ट ने बताए खेती उपज और मुनाफा बढ़ाने के टिप्स