scorecardresearch
राजस्थान को मिली एक और वंदे भारत ट्रेन, चुनाव का रिजल्ट आने के बाद शुरू होगी सर्विस

राजस्थान को मिली एक और वंदे भारत ट्रेन, चुनाव का रिजल्ट आने के बाद शुरू होगी सर्विस

राजस्थान में चलाई जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को यात्री खासा पसंद कर रहे हैं. यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए रेलवे ने राजस्थान में एक ओर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रैक जयपुर पहुंच चुका है.

advertisement
A woman and her two daughters died on Sunday evening when they were run over by the Vande Bharat Express. (Source: PTI/File) A woman and her two daughters died on Sunday evening when they were run over by the Vande Bharat Express. (Source: PTI/File)

राजस्थान में रेलयात्रा करने करने वाले लोगों को लिए एक अच्छी खबर है. क्योंकि जल्द ही राजस्थान को नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने वाली है. राज्य में चलने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रैक जयपुर पहुंच चुका है. जल्द ही रेलवे की तरफ से ट्रेन का रूट निर्धारित किया जाएगा और इसका संचालन शुरू हो जाएगा. पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद ट्रेन का संचालन शुरू होगा. वंदे भारत ट्रेन एक्सप्रेस का संचालन जयपुर से अहमदाबाद या जयपुर से इंदौर के बीच हो सकता है. राजस्थान से तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन हो रहा है. सबसे पहले अजमेर-दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू हुआ. उसके बाद जोधपुर से साबरमती व उदयपुर से जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई गई।.

राजस्थान में चलाई जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को यात्री खासा पसंद कर रहे हैं. यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए रेलवे ने राजस्थान में एक ओर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रैक जयपुर पहुंच चुका है. लेकिन अभी ट्रेन के संचालन के लिए रूट निर्धारित नहीं हुआ है. रेलवे अधिकारियों की माने तो जयपुर से अहमदाबाद या जयपुर से इंदौर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी. रेलवे की तरफ से ट्रेन का रूट और किराया निर्धारित अभी तक नहीं हुआ है. उत्तर पश्चिम रेलवे की जनसंख्या अधिकारी शशि किरण ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रैक जयपुर पहुंच चुका है. लेकिन अभी तक रूट में किराया निर्धारित नहीं हुआ है. रेलवे बोर्ड से किराया पर रूट निर्धारित होने के बाद ट्रेन का ट्रायल व संचालन शुरू होगा.

ये भी पढ़ेंः डब्ल्यूटीओ की बैठक में कई सवालों का सामना करेगा भारत, जान‍िए क्या है पूरा मामला 

लोगों की मिलेगी राहत

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि जयपुर-दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार चंडीगढ़ तक हो चुका है. लेकिन अभी ट्रेन का संचालन चुनाव परिणाम आने के बाद होगा. अभी अजमेर से दिल्ली तक ट्रेन का संचालन हो रहा है. चंडीगढ़ तक विस्तार होने के बाद लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः Maharashtra: बारिश के कारण 50 हजार हेक्टेयर में लगी फसल हुई बर्बाद, अंगूर और प्याज सबसे अधिक प्रभावित

ट्रेन की बढ़ी रफ्तार

अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की रफ्तार बढ़ चुकी है. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रेवाड़ी तक 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन का संचालन हो रहा है. अहमदाबाद से रेवाड़ी रेल मार्ग पर ट्रेनों के संचालन के लिए 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की अनुमति मिल चुकी है. ट्रेन की रफ्तार बढ़ने से समय की बचत होगी. कम समय में यात्रा पूरी हो सकेगी. (हिमांशु शर्मा की रिपोर्ट)