scorecardresearch
मोरिंगा के इस किस्म की करें खेती, पूरे साल मिलेगा उत्पादन, होगी बंपर कमाई

मोरिंगा के इस किस्म की करें खेती, पूरे साल मिलेगा उत्पादन, होगी बंपर कमाई

मोरिंगा की एक खास किस्म पीकेएम-1 जो पूरे साल फल देती है. इसकी खेती करके किसान पूरे साल इसके फल बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. क्योंकि हमेशा यह महंगे दाम में ही बिकता है. मोरिंग की इस किस्म की खायिसत यह होती है कि इस किस्म के एक पेड़ से एक साल में 30 किलो तक मोरिंगा का फल लिया जा सकता है.

advertisement
 मोरिंगा की खेती मोरिंगा की खेती

सहजन की खेती किसानों को लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. क्योंकि इसके फल से लेकर पत्ते, तने और जड़ भी बिकते हैं. इसे मोरिंगा भी कहा जाता है. इसकी खेती से किसानों को काफी लाभ होता है और किसान इससे अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. देश में इसकी खेती इसलिए फायदेमंद है, क्योंकि भारत विश्व का एक ऐसा देश हैं जहां पर मोरिंगा की खेती सबसे अधिक की जाती है और इसका उत्पादन भी सबसे अधिक यही होता है. यह दुनिया में मोरिंगा का सबसे बड़ा सप्लायर भी है. आने वाले दिनों में इसकी खेती में सफलता की आपार संभावनाएं हैं, क्योंकि इसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में कई किसान इसकी खेती करके अपनी किस्मत बदल सकते हैं.

बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के किसान इसकी खेती करते हैं. उन्होंने बताया कि वो उन किस्मों की खेती करते हैं जिससे पूरे साल उत्पादन मिलता है. बता दें कि मोरिंगा की एक खास किस्म पीकेएम-1 जो पूरे साल उत्पादन देती है. इसकी खेती करके किसान पूरे साल इसके फल बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. क्योंकि हमेशा यह महंगे दाम में ही बिकता है. न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के अनुसार जिले के मंझौलिया प्रखंड अंतर्गत रूलही गांव के रहने वाले किसान परशुराम सिंह बताते हैं कि बारह महीने फलने वाली मोरिंगा के किस्म की खेती किसानों के लिए काफी फायदेमंद है . उन्होने कहा कि उनके पास पूरे साल फल और इसके पत्तों की मांग बनी रहती है. 

ये भी पढ़ेंः क्या PM Kisan और किसान मानधन योजना का लाभ एक साथ ले सकते हैं? क्या कहता है नियम

होती है अच्छी कमाई

उन्होंने बताया कि मोरिंग की इस किस्म की खायिसत यह होती है कि इस किस्म के एक पेड़ से एक साल में 30 किलो तक मोरिंगा का फल लिया जा सकता है. बाजार में इसकी कीमत हमेशा 80 से 100 रुपये किलो तक होती है. जबकि थोक में 50-60 रुपये तक बिकता है. उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने फार्म के मेड़ पर मोरिंगा के 1000 पौधे लगाए हैं. उन्होंने बताया कि इस खास किस्म की मोरिंग की खेती करने के लिए प्रत्येक पौधे की कीमत लगभग 35 रुपये पड़ते हैं. जबकि फिर इसे लगाने और देखरेख करनें में खर्च आता है. इस तरह से इसकी खेती में अच्छी कमाई होती है, जिससे किसान अपनी किस्मत बदल सकते हैं. 

ये भी पढेंः वर्मीकंपोस्ट ने बदली कश्मीर के किसान की किस्मत, एक करोड़ से अधिक है सालाना टर्नओवर

इस तरह करें शहजन की खेती

शहजन की खेती करनेके लिए किसान इसके बीज या तने का इस्तेमाल कर सकते हैं. दोनों से इसके पेड़ लगाए जा सकते हैं. इसकी खासियत है कि बेकार और बंजर पड़े जमीन पर भी किसान इसकी खेती कर सकते हैं. इससे उस जमीन का भी इस्तेमाल हो जाता है और किसानों को अच्छी कमाई भी हो जाती है. गर्म क्षेत्रों में भी इसका पौधा आसानी से फल और फूल देता है इसे अधिक पानी की भी जरूरत नहीं होती है. अगर इसके बीज से पौधा लगाना चाहते हैं तो प्लास्टिक के बैग में पहले पौधे तैयार करने चाहिए. इसके बाद गड्ढे तैयार करके जून से सिंतबर महीने के बीच पौधों को जमीन मे लगा सकते हैं.